DMCA.com Protection Status जानलेवा हो सकती है भीषण गर्मी और लू, एक्सपर्ट ने बताया ऐसे करें बचाव – News Market

जानलेवा हो सकती है भीषण गर्मी और लू, एक्सपर्ट ने बताया ऐसे करें बचाव

जानलेवा हो सकती है भीषण गर्मी और लू, एक्सपर्ट ने बताया ऐसे करें बचाव

[ad_1]

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: हर मौसम का अपना अलग-अलग आनंद और मजा होता है. सर्दी के बाद अब भीषण गर्मी के साथ लू का प्रकोप जारी हो गया है. शरीर में पानी की कमी होने के कारण अधिकतर लोग तमाम रोगों की चपेट में आ जाते हैं. इस भीषण गर्मी और लू से कैसे बचा जा सकता है. आइए यहां जानते हैं.

राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया की चिकित्सा अधिकारी (MD, Ph. D in medicine) डॉ. प्रियंका सिंह ने बताया कि वर्तमान में भीषण गर्मी और लू चल रही है. आयुर्वेद में ऋतु और दिनचर्या का बहुत अच्छा वर्णन किया गया है, जिसे अपनाकर कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है.

खान- पान में कर लें ये छोटा सा बदलाव
इस समय शरीर में पानी की कमी हो जाती है. अगर हम छाछ, नारियल पानी, खीरा, केला, मौसमी, आम का पन्ना, सतुई की लस्सी (शीघ्र बल देने वाला), गन्ने का रस, श्री फल का रस, ककड़ी, तरबूज इत्यादि रसीले फलों का सेवन करें, तो शरीर ताजगी और स्वस्थ रहेगा.

ये है लाभकारी सब्जी
इस मौसम में उन सब्जियों का सेवन करना चाहिए, जो पानी युक्त हो. जैसे – लौकी, करेला, तोरई, पालक, नेनुआ, कद्दू, परवल छिलका सहित मूंग और मसूर की दाल, नींबू पानी, सुरन, गाजर, मूली, हरा धनिया और कुदुरून जैसी सब्जियां हैं. सुबह स्नान करने के बाद माथे पर शीतल सुगंधित चंदन का लेप जरूर करें.

क्या करें और क्या न करें?
इस भीषण गर्मी और लू के मौसम में कभी भी उष्ण यानी गर्म खाद्य पदार्थ का सेवन न करें. घर का बचा हुआ बासी भोजन न करें. बहुत ज्यादा गरम मसाला और तैलीय पदार्थ से दूर रहें. बाजार में मिल रहे आइसक्रीम और बर्फ से बचाव करें. मोटे और असहनीय कपड़े पहनने से बचाव करें. सूती और ढीली आरामदायक कपड़ा पहने. कभी भी बिना पानी पिए घर से बाहर न निकले. ठंडा मौसम के तहत वर्तमान में योग कम करें. जल्दी सोए और जल्दी उठे. दिन में थोड़ी नींद का सहारा ले सकते हैं.

NOTE- ख़बरों की ओवरडोज के बीच, कभी आपसे किसी ने पूछा है कि आपको क्या पसंद है? खबर पढ़ना या वीडियो देखना. इसलिए Local-18 पूछ रहा है, आपको कैसी खबरें चाहिए? फॉर्म भरने में 1 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा. क्योंकि हमारे जुड़ाव की कहीं से तो शुरुआत होगी…आइये सालों पुरानी कुछ आदतें बदलें!   यहां क्लिक करें और सर्वे में हिस्सा लें…

Tags: Ballia news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *