DMCA.com Protection Status चीनी से भी ज्यादा मीठे हैं ये 5 फल, डायबिटीज में न करें सेवन वरना कंट्रोल से बाहर होगा शुगर लेवल – News Market

चीनी से भी ज्यादा मीठे हैं ये 5 फल, डायबिटीज में न करें सेवन वरना कंट्रोल से बाहर होगा शुगर लेवल

चीनी से भी ज्यादा मीठे हैं ये 5 फल, डायबिटीज में न करें सेवन वरना कंट्रोल से बाहर होगा शुगर लेवल

[ad_1]

हाइलाइट्स

डायबिटीज के मरीजों को आम, केला, अनानास और तरबूज खाने से परहेज करना चाहिए.
इनकी जीआई वैल्यू ज्यादा होने से आपका रैंडम ब्लड शुगर 200 mg/dL के पार जा सकता है.

Fruits that increase sugar level: आजकल की खराब जीवनशैली में खुद का ख्याल रखना सबसे बड़ी चुनौती है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान से कई बड़ी बीमारियां शरीर को अपना घर बना लेती हैं. ऐसी ही एक बड़ी बीमारी है डायबिटीज. इस बीमारी में खुद की डाइट पर विशेष देना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि खानपान पर जरा सी भी लापरवाही आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. वैसे तो शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए फल खाना फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ फलों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. क्योंकि ये फल आपके शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकते हैं. दरअसल कुछ फलों में नैचुरली मिठास अधिक होती है. डायबिटीज में इन्हें ज्यादा मात्रा में खाना चीनी से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. इनकी जीआई वैल्यू इतनी ज्यादा होती है कि खाते ही आपका रैंडम ब्लड शुगर 200 mg/dL के पार जा सकता है. आइए सेंट्रल कमान हॉस्पिटल लखनऊ के डाइटिशियन एवं डायबिटीज एजुकेटर रोहित यादव से जानते हैं कि डायबिटीज में कौन से फल खाने से परहेज करना चाहिए.

शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाने वाले 5 फल

केला: सेहत के लिए फायदेमंद केले को डायबिटीज के मरीजों को खाने से बचना चाहिए. दरअसल, केला एक पॉपुलर फ्रूट है, जिसे खाने से फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, मैंगनीज, पोटैशियम जैसे कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं. हालांकि, पके केले में कार्ब्स अधिक होने से डायबिटीज के लिए घातक हो सकता है. क्योंकि इनका सेवन करने से ब्लड शुगर हाई हो सकता है.

आम: डायबिटीज के मरीजों को आम खाने से भी बचना चाहिए. बता दें कि, आम में नेचुरली शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिनका सेवन करने से शुगर लेवल तेजी के साथ बढ़ सकता है. आम में जीआई वैल्यू ज्यादा होना ही डायबिटीज के लिए घातक है. यदि आप इनको खाना ही चाहते हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूरी है.

अनानास: डायबिटिक के मरीजों को अनानास मॉडरेशन में खाना ज्यादा ठीक रहेगा. दरअसल, विटामिन सी से भरपूर स्वादिष्ट अनानास ज्यादा खाने पर रैंडम ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है. आम की तरह अनानास में भी कार्ब्स की मात्रा ज्यादा होती है, जो खून में जल्दी घुलकर ग्लूकोज को बढ़ाने का काम करता है.

ये भी पढ़ें:  डायबिटीज कंट्रोल होने का नहीं ले रहा नाम? खानी शुरू कर दें ये 5 कच्ची सब्जियां, कुछ ही दिन में घट जाएगा शुगर लेवल

सूखे खजूर: डायबिटीज के मरीजों को सूखे खजूर भी खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इनमें नेचुरली हाई शुगर तो होती ही है, साथ ही सूखने के बाद ये बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. इनमें हाई शुगर अधिक होने से इसमें मौजूद विटामिन व मिनरल भी इसके सामने कम दिखने लगते हैं. ऐसे में जरूरी है कि डायबिटीज के पैसेंट खजूर खाने से बचें.

ये भी पढ़ें:  धूप से स्किन की रंगत हो रही है फीकी? पुरुष सुबह-शाम लगाएं ये 4 चीजें, हफ्तेभर में ही दिखेगा नेचुरल निखार

तरबूज: खुद को हाइड्रेट रखने के लिए गर्मियों में तरबूज खाना बेशक फायदेमंद हो, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इसे खाने से बचना चाहिए. बता दें कि, तरबूज की जीआई वैल्यू 72 के आसपास होती है, जो शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकती है. यही वजह है कि डायबिटीज में तरबूज खाने से परहेज करना चाहिए.

Tags: Diabetes, Health News, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *