DMCA.com Protection Status चाहिए लंबे, काले और घने बाल तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, बालों की बढ़ेगी चमक, नहीं होंगे सफेद – News Market

चाहिए लंबे, काले और घने बाल तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, बालों की बढ़ेगी चमक, नहीं होंगे सफेद

चाहिए लंबे, काले और घने बाल तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, बालों की बढ़ेगी चमक, नहीं होंगे सफेद

[ad_1]

सौरभ वर्मा/रायबरेली: शरीर की सुंदरता आपके बालों से होती है क्योंकि आपके काले घुंघराले बाल आपके शरीर की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं. लेकिन अधिकतर लोग अपने बालों के टूटने और झड़ने के साथ इस समय से पहले सफेद होने की समस्या से परेशान रहते हैं. इससे राहत पाने के लिए वह तरह-तरह के हेयर ऑयल, शैंपू कभी प्रयोग करते हैं लेकिन उनकी समस्या जस की तस बनी रहती है. ऐसे में आज हम आपको इस समस्या से राहत पाने के लिए एक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपके बाल काले व घुंघराले होने के साथ ही मजबूत भी होंगे.

रायबरेली की आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ. स्मिता श्रीवास्तव(बीएएमएस आयुर्वेद) बताती हैं कि महिला हो या पुरुष सभी को काले व घुंघराले बाल बेहद पसंद होते हैं. लेकिन कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने व टूटने के साथ ही सफेद होने लगते हैं. बालों की समस्या से परेशान लोग अपने किचन में मौजूद प्याज के रस का इस्तेमाल करके इस समस्या से आसानी से राहत पा सकते हैं. क्योंकि प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट गुण और सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ ही बालों को लंबे घुंघराले व काले बनाने में बेहद फायदेमंद होता है.

ऐसे करें उपयोग
लोकल 18 से बात करते हुए आयुष चिकित्सा अधिकारी स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि प्याज के रस को बालों में लगाने के लिए सबसे पहले उसके रस को निकलना होगा. इसके लिए आप एक प्याज लेकर उसे ब्लैडर में डालकर या फिर कद्दूकस में पीस ले उसके बाद इसे निचोड़ कर एक कटोरी में इसका रस निकालकर बालों पर अलग-अलग तरीके से लगाए.

पहला उपाय प्याज के रस को उंगलियां या फिर हुई पर लेकर बालों की जड़ों तक स्क्रब करते हुए लगे. जिससे प्याज के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट समेत कई अन्य पोषक तत्व बालों की जड़ों तक पहुंच जाएंगे, ऐसा करने से आपके बाल लंबे होने लगेंगे.

दूसरा उपाय यह है की एक कटोरी में प्याज का रस लेकर नारियल तेल के साथ पका लें. उसके बाद बालों में मालिश करें, यह प्रक्रिया सप्ताह में दो से तीन दिन तक करें. बालों की ग्रोथ बढ़ने के साथ ही मजबूती मिलेगी.

तीसरा उपाय यह है की हेयर मास्क बनाकर बनाकर बालों पर लगाने से बाल लंबे और मुलायम होते हैं. वह बताती हैं कि इस मिश्रण को बनाने के लिए कटोरी में प्याज के रस और दही को मिलाकर मास्क तैयार करें. इसे 15 से 20 मिनट तक बालों पर लगाने के बाद बाल धुल दें.

चौथा उपाय यह है की प्याज के रस को पीले मेथी के दोनों के साथ मिलाकर मिश्रण बनाकर बालों पर लगाएं. जिससे बाल काले का घुंघराले होने के साथ ही सफेद होने से बचेंगे इसे तैयार करने के लिए आप एक चम्मच मेथी के दोनों का पाउडर ले. उसमें प्याज का रस मिला ले और 10 से 15 मिनट बालों पर लगाकर धूल दिन यह प्रक्रिया लगभग महीने में दो बार जरूर करें. महिलाएं इसका उपयोग करके अपने बालों को बढ़ा सकती हैं.

Tags: Hair Beauty tips, Health News, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *