DMCA.com Protection Status घुटनों के दर्द में असरदार है ये पौधा, शरीर के घाव को जल्द ठीक करने में सक्षम – News Market

घुटनों के दर्द में असरदार है ये पौधा, शरीर के घाव को जल्द ठीक करने में सक्षम

घुटनों के दर्द में असरदार है ये पौधा, शरीर के घाव को जल्द ठीक करने में सक्षम

[ad_1]

मनीष पुरी/भरतपुर. इस जड़ी बूटी को ना समझे मामूली पौधा (खरपतवार) आपके घरों के आसपास खेत खलियान में ये जड़ी बूटी देखने को मिल जाएगी. इस जड़ी बूटी (खरपतवार) का नाम है घमरा, जो कि शरीर के काफी महत्वपूर्ण है. बता दें कि ये पौधा घमरा शरीर के जहर को बाहर निकालने में मददगार होता है. घमरा एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल भी होता है. इसके साथ ही घमरा में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. जो की कई बीमारियों को भगाने में कारगर होता है.

आयुर्वेदाचार्य बताते हैं कि घमरा के रस का इस्तेमाल घाव को ठीक करने के लिए भी किया जाता है. इसका एक पारंपरिक तरीका है. इसके औषधीय गुण रक्तस्त्राव को कम करने में असरदार होते हैं. अगर आपको किसी तरह की चोट या फिर जख्म है. तो आप घमरा जड़ी बूटी पौधा का उपयोग कर सकते हैं.

घुटनों की परेशानी से भी राहत

इसके लिए आपको घमरा के पौधों से रस निकालकर सीधा घाव पर लगाना है. इसमें घाव को ठीक करने की प्रक्रिया काफी तेज होती है. गठिया (घुटनों) मरीजों को दर्द और सूजन की समस्या काफी ज्यादा होती हैं. यह दर्द बहुत ही कष्टदायक होता है. इस बीमारी को अर्थराइटिस रोगियों को जोड़ों में दर्द और सूजन काफी ज्यादा होती है. शरीर की इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप इस घमरा का उपयोग कर सकते हैं. रिसर्च में बताया गया है कि गठिया से प्रभावित स्थान पर घमरा के तेल से मालिश करने से गठिया (घुटनों) की परेशानी से राहत मिलती है. घमरा में मौजूद घटक कोशिकाओं को आराम दिलाने में मददगार होता है. यह घमरा खून (ब्लड) को रोकने में भी काफी फायदेमंद रहता है.

Tags: Bharatpur News, Health, Local18, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *