DMCA.com Protection Status घर में लगाएं ये पौधा, सांप काटने के बाद इलाज में आता है काम, जोड़ों के दर्द को भी तुरंत करे खत्म! – News Market

घर में लगाएं ये पौधा, सांप काटने के बाद इलाज में आता है काम, जोड़ों के दर्द को भी तुरंत करे खत्म!

घर में लगाएं ये पौधा, सांप काटने के बाद इलाज में आता है काम, जोड़ों के दर्द को भी तुरंत करे खत्म!

[ad_1]

पीयूष शर्मा / मुरादाबाद: हमारे आसपास बहुत सारे पेड़ पौधे होते हैं. लेकिन हमें उन पेड़ पौधों की जानकारी नहीं होती है. तो वहीं बहुत से पेड़ पौधे ऐसे होते हैं जो औषधि दृष्टि से भी काफी कारगर माने जाते हैं. उन्ही में से एक है टिकोमा का वृक्ष, यह बायोडायवर्सिटी को बढ़ावा देता है. इसके साथ ही स्नेक बाइट के मरीजों के लिए रामबाण इलाज का काम करता है. इतना ही नहीं अन्य कई बीमारियों में भी यह फायदेमंद होता है और यह एक ऐसा वृक्ष है जो बहुत कम पानी और मेंटेनेंस में पनपता रहता है.

जोड़ों के दर्द में भी है फायदेमंद
मुरादाबाद के दयानंद डिग्री कॉलेज में वनस्पति विज्ञान की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ सीमा ने बताया कि यह वृक्ष विगनोनिऍसी फैमिली का मेंबर है. इसके साथ ही इसे टीकोमा स्टेन्स के नाम से भी जाना जाता है. इसके साथ यह जोड़ों के दर्द में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज रखता है. साथ ही कहीं पर भी चोट लग जाने पर जो घाव हो जाता है उसमें इसका प्रयोग करने से तुरंत लाभ पहुंचता है. पेट में कीड़े हो जाने पर इसके पत्तों का रस बहुत फायदा करता है. इसके साथ ही स्नेक बाइट में भी हम इसी वृक्ष का प्रयोग करते हैं. सबसे खास इसमें इसके पीले रंग के फ्लावर्स हैं जो बायोडायवर्सिटी को बहुत ज्यादा बढ़ावा देते हैं. बहुत अच्छे पोलिनटर्स इस पर आते हैं. उन्होंने बताया कि इसके साथ ही इसका यह भी फायदा है कि यह एक झाड़ी नुमा पौधा होता है.

बहुत कम जगह में ही तैयार हो जाता है यह पौधा
घर में आसपास में बहुत ज्यादा जगह नहीं घेरता है. जिसकी वजह से हम इसे रोड साइड पर भी लगा सकते हैं. यह पानी बहुत कम लेता है. इस वृक्ष को लगाने में आपको बहुत ज्यादा मेंटेनेंस की आवश्यकता नहीं होती है. बहुत कम पानी में ही है पनप जाता है. इसीलिए इसे रोड साइड पर यह डिवाइडर के पास लगाना बहुत अच्छा होता है. इसके अलावा स्नेक बाइट में तो यह रामबाण इलाज का ही काम करता है. क्योंकि सांप के कांटे व्यक्ति के घाव पर यदि इसके पत्ते पीसकर लगा दिए जाएं और उन्हें पत्तों का काढ़ा बनाकर उसे पिला दिया जाए तो वह तुरंत ठीक हो जाएगा.

Tags: Health, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *