DMCA.com Protection Status गर्मी में 2 सप्ताह दिखता है ये पहाड़ी जगली फल, विटामिन का भंडार..सेहत का है खाजाना, पेट और डायबिटीज में रामबाण – News Market

गर्मी में 2 सप्ताह दिखता है ये पहाड़ी जगली फल, विटामिन का भंडार..सेहत का है खाजाना, पेट और डायबिटीज में रामबाण

गर्मी में 2 सप्ताह दिखता है ये पहाड़ी जगली फल, विटामिन का भंडार..सेहत का है खाजाना, पेट और डायबिटीज में रामबाण

[ad_1]

रवि पायक/भीलवाड़ा. गर्मी के इस बहाल कर देने वाले मौसम में हर व्यक्ति अपने आप को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखना चाहता है. इसके लिए सभी फलों का सेवन करते हैं. ऐसे में गर्मी के इस सीजन में एक ऐसा जंगली फल भीलवाड़ा के बाजार में बिक्री के लिए आया हुआ है जो कुछ दिन ही बाजार में दिखाई देता है. लेकिन यह न केवल स्वाद में लाजवाब है बल्कि औषधि रूप से कई बीमारियों में भी कारगर साबित होता है.
मेवाड़ के जंगलों टिमरू का जंगली फल पाया जाता है. यह औषधीय फल स्वाद में खट्टा मीठा होता है. इस फल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह औषधीय जंगली फल गर्मी के सीजन में मात्र 10 से 12 दिन बाजार में बिकने के लिए आता है. जबकि लोग इसका इंतजार साल भर करते हैं. अगर इसकी कीमत की बात की जाए तो यह 100 रुपए प्रति किलो के भाव से बाजार में मिलता है. यह फल मधुमेह के रोगी और आंखों की रोशनी को भी तेज करता है पेट की कई तरह की बीमारियों से इस फल को खाने से निजात मिलता है.

पीले और नारंगी रंग का टिमरू जंगली फल
देवीलाल का कहना है कि यह पीले और नारंगी रंग का टिमरू एक जंगली औषधि फल है. जो पहाड़ी इलाकों में उगता है मैं खुद जंगल में जाकर यह फल तोड़ कर लेकर आता हूं. हर साल मैं भीलवाड़ा यह फल बेचने के लिए जाता हूं. यह फल गर्मी के सीजन में 2 सप्ताह ही दिखाई देता है. वह भीलवाड़ा में 100 रुपये प्रति किलो के भाव से इसे बेच रहे हैं. यह फल स्वाद में खट्टा और मीठा दो अलग-अलग प्रकार का होता है. यह फल पकने के बाद खाने में अच्छा लगता है. यह फल बेगू के जंगलों और पहाड़ियों में मिलता है. यह काफी दुर्लभ फल है. यह फल गर्मियों के प्रकोप से बचाता है और आदिवासी अंचल के लोग घरों से निकलने से पहले इस फल को खाना पसंद करते हैं.

इस फल में कई बीमारियों का इलाज
भीलवाड़ा के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सीपी गोस्वामी कहते हैं कि टिमरू में कॉपर, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैंगनीज, विटामिन ई, विटामिन के, सेलेनियम जैसे ढेरों पोषक तत्वों का भंडार है. टिमरू फल राग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है. यह फल हृदय रोगी, डायबिटीज और शरीर की सूजन कम करने के साथ ही वजन घटाने में भी कारगर साबित होता है. मधुमेह के रोगी और आंखों की रोशनी को भी तेज करता है पेट की कई तरह की बीमारियों से इस फल को खाने से निजात मिलती है यह खून में लाल रक्त कणिकाओं को उत्पन्न करता है. गर्मी के मौसम में यह फल खाने से गर्मियों की बीमारी से निजात मिलती है.

Tags: Bhilwara news, Food, Food 18, Health benefit, Health News, Local18, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *