DMCA.com Protection Status गर्मी में खुद को रखना है चुस्त-दुरुस्त, तो अपनाएं डॉक्टर के टिप्स; दिनभर रहेंगे एनर्जी से भरपूर – News Market

गर्मी में खुद को रखना है चुस्त-दुरुस्त, तो अपनाएं डॉक्टर के टिप्स; दिनभर रहेंगे एनर्जी से भरपूर

गर्मी में खुद को रखना है चुस्त-दुरुस्त, तो अपनाएं डॉक्टर के टिप्स; दिनभर रहेंगे एनर्जी से भरपूर

[ad_1]

ऋषभ चौरसिया/लखनऊ: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले दिनों में देश भीषण गर्मी का सामना कर सकता है. आईएमडी के मुताबिक, मार्च और मई के दौरान पूरे देश में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. जैसे ही तापमान में वृद्धि होने लगेगी, हम थका हुआ महसूस करने लगेंगे. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि उच्च तापमान, उमस और शरीर में पानी की कमी. हालांकि, एक्सपर्ट के सुझावों को अपनाकर आप भीषण गर्मी में भी तरोताजा रह सकते हैं.

लखनऊ राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्राचार्य एवं डीन प्रोफेसर माखनलाल, जो पिछले 20 वर्षों से आयुर्वेदिक संस्थान में काम कर रहे हैं, उन्होंने गर्मी में तरोताजा और ऊर्जावान बने रहने के लिए कुछ आवश्यक टिप्स दिए हैं. प्रो माखनलाल के अनुसार, गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखने का सबसे अच्छा तरीका है भरपूर मात्रा में पानी पीना. इसके अलावा फलों का रस, मट्ठा, दूध, आम पना और बेल का शरबत जैसे लिक्विड का सेवन करने से भी लाभ होता है. साथ ही शरीर को ऊर्जा भी मिलती है.

खाली पेट घर से न निकलें
प्रोफेसर माखनलाल का कहना है कि जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, तो हमें पसीना अधिक आने लगता है. इससे थकावट की अनुभूति होती है. ऐसे में सुबह घर से निकलने से पहले कुछ खा लेना चाहिए. खाली पेट घर से निकलने से लू लगने की संभावना रहती है और स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है.

एक्सरसाइज और योग अवश्य करें
सुबह उठने के बाद एक्सरसाइज और योग अवश्य करें. गर्मियों में मैग्नीशियम की कमी के कारण थकान महसूस हो सकती है. अगर आप गर्मियों में लगातार सुस्ती और आलस महसूस करते हैं, तो अपनी डाइट में हरी सब्जियां, नट्स, सीड्स और होल ग्रेन्स आदि को शामिल करें. प्रतिदिन अपने आहार में कम से कम दो मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें.

विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें
गर्मियों में अपनी डाइट में विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें. खट्टे फल जैसे संतरे, नींबू, मौसंबी आदि खाएं. फलों में पाए जाने वाले फाइबर से पाचन तंत्र मजबूत होता है. गर्मियों में विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से थकान और सुस्ती कम महसूस होती है.

Tags: Local18, Lucknow news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *