DMCA.com Protection Status गर्मियों में रोजाना करें इस चीज का सेवन, बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे – News Market

गर्मियों में रोजाना करें इस चीज का सेवन, बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे

गर्मियों में रोजाना करें इस चीज का सेवन, बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे

[ad_1]

 ऋषभ चौरसिया/लखनऊ गर्मी के मौसम में अक्सर हमें अपनी डाइट को लेकर विशेष सावधानी बरतनी पड़ती है. इस दौरान हमारी पसंद की खाने की चीजें वे होती हैं, जो न केवल पोषण से भरपूर हों बल्कि तासीर में ठंडी भी हों. ऐसा करने से शरीर को गर्मी से राहत मिलती है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी कम होती हैं. दही इस मौसम में एक बेहतरीन विकल्प है,क्योंकि यह ठंडक प्रदान करने के साथ-साथ विभिन्न पोषक तत्वों का भंडार भी है. दही में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी-6 और आवश्यक खनिज जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर और सेलेनियम पाए जाते हैं.आइए जानते हैं एक्सपर्ट से कि गर्मियों में दही का सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं

लखनऊ राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्राचार्य और डीन, प्रोफेसर माखन लाल का कहना है कि दही खाने के कई फायदे हैं. दही में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया हमारे पेट की सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. ये बैक्टीरिया हमारे पाचन को बेहतर बनाते हैं और पेट में होने वाले संक्रमण और दस्त जैसी समस्याओं से बचाव करते हैं. इसके साथ ही दही हमारे शरीर के चयापचय को भी तेज करता है और पेट साफ रखने में मदद करता है.

पेट की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा

दही का रोजाना सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र ठीक तरह से काम करता है. इससे हमारी पाचन प्रक्रिया सुधरती है और हमारे पेट की समस्याएं कम होती हैं. गर्मियों में रोज एक कटोरी दही खाना न सिर्फ आपको तरोताजा और ठंडा रखेगा, बल्कि आपके पेट की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है. दही के ये गुण आपके रोजमर्रा के जीवन में स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं.

लू के प्रकोप से बचाने में कारगर

प्रोफेसर माखन लाल का कहना है कि गर्मियों के दौरान बढ़ते तापमान और लू के प्रकोप से बचने के लिए दही एक कारगर उपाय साबित हो सकता है.दही में प्रोबायोटिक्स के गुण होते हैं, जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं और पाचन क्रिया को सुधारते हैं. इसके अलावा दही पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों का भी एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जो हीट स्ट्रोक से बचाव में अहम रोल अदा करते हैं. रोजाना दही का सेवन करने से न केवल लू से बचाव होता है, बल्कि शरीर को भी मजबूती मिलती है. गर्मी के इस सीजन में दही को अपने  दैनिक आहार में शामिल कर आप स्वस्थ रह सकते हैं.

त्वचा को निखारने में मददगार

गर्मियों में दही त्वचा के लिए एक उत्तम उपाय है. इसमें मौजूद विटामिन सी, जिंक और फोस्फोरस त्वचा को निखारने और उसे स्मूथ बनाने में सहायक होते हैं. दही के नियमित सेवन से त्वचा ग्लोइंग और जवान दिखती है. जबकि दही लो फैट और हाई प्रोटीन का एक श्रेष्ठ स्रोत है,जो वजन नियंत्रण में भी मददगार होता है.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *