DMCA.com Protection Status गर्मियों में मिलने वाला ये फल है अमृत, कूट कूटकर भरे हैं फाइबर और विटामिन सी, खाएंगे तो नहीं बढ़ेगा वजन – News Market

गर्मियों में मिलने वाला ये फल है अमृत, कूट कूटकर भरे हैं फाइबर और विटामिन सी, खाएंगे तो नहीं बढ़ेगा वजन

गर्मियों में मिलने वाला ये फल है अमृत, कूट कूटकर भरे हैं फाइबर और विटामिन सी, खाएंगे तो नहीं बढ़ेगा वजन

[ad_1]

लखनऊ: गर्मियां शुरू हो गई हैं और इस मौसम में हमें अपनी सेहत का विशेष खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. ऐसे में खरबूजा हमारे लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.क्योंकि यह न केवल स्वाद में लाजवाब होता है,बल्कि हमें तरोताजा रखता है,यह विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है.इसमें पानी की मात्रा भी काफी होती है,जो गर्मी के दिनों में हमें हाइड्रेटेड रखता है.

लखनऊ राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्राचार्य और डीन, प्रोफेसर माखन लाल बताते है खरबूजा विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है,जो न केवल विभिन्न गंभीर बीमारियों से रक्षा करते हैं,बल्कि शरीर की आंतरिक शक्ति को भी बढ़ाते है.विशेष रूप से,खरबूजे में पाया जाने वाला विटामिन सी,शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान करता है,जिससे वायरस और बैक्टीरिया के प्रति लड़ने की क्षमता में वृद्धि होती है.

पाचन तंत्र बेहतर काम करता
खरबूजे में कैलोरी की मात्रा कम होती है,जो वजन नियंत्रण में सहायक हो सकती है. नियमित रूप से खरबूजे का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे भूख कम लगती है और कैलोरी का सेवन कम होता है. इसके अलावा,खरबूजे में फाइबर की प्रचुर मात्रा होने के कारण शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है,जो वजन कम करने में मदद करता है. यही फाइबर पाचन क्रिया को भी सुधारता है जिससे पाचन तंत्र बेहतर काम करता है.

दिल की सेहत में सुधार हो सकता
इस फल में पोटेशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो हृदय के लिए अत्यंत लाभदायक होती है. पोटेशियम न केवल रक्तचाप को संतुलित करने में सहायक होता है, बल्कि यह सोडियम के नकारात्मक प्रभावों को भी नियंत्रित करता है.जबकि,खरबूजे में मौजूद एडेनोसिन नामक तत्व रक्त के गाढ़ेपन को कम करने में सहायक होता है,जिससे हृदयाघात की संभावना कम हो जाती है.ऐसे में,नियमित रूप से खरबूजे का सेवन करने से दिल की सेहत में सुधार हो सकता है.

Tags: Health, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *