DMCA.com Protection Status गजब का है यह चूर्ण, सांस की बीमारी के लिए रामबाण, इम्यूनिटी को करता है मजबूत – News Market

गजब का है यह चूर्ण, सांस की बीमारी के लिए रामबाण, इम्यूनिटी को करता है मजबूत

गजब का है यह चूर्ण, सांस की बीमारी के लिए रामबाण, इम्यूनिटी को करता है मजबूत

[ad_1]

धीर राजपूत/फिरोजाबाद: अगर आपको भी सांस और टीबी की बीमारी है तो ये सितोपलादि आयुर्वेदिक चूर्ण किसी वरदान से कम नहीं है. इसके नियमित सेवन करने से कई सारी बीमारियों का अंत हो जाता है. वहीं इस चूर्ण को आप चिकित्सक की सलाह के बाद अलग-अलग तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. मार्केट में भी यह चूर्ण आसानी से मिल जाता है.

फिरोजाबाद की आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर कविता महेश्वरी ने बताया कि सितोपलादी चूर्ण कई सारी बीमारियों में अच्छा काम करता है. उन्होंने बताया कि इसे पांच जड़ी बूटियों को मिलाकर तैयार किया जाता है. इस चूर्ण को मिश्री, पंचलोचन, पीपल इलायची और दालचीनी को बारीक पीसकर कपड़े से छानकर तैयार किया जाता है.

सितोपलादि चूर्ण के खास गुण

डॉक्टर ने बताया कि इस चूर्ण का उपयोग सांस के मरीज कर सकते हैं. सांस नली में आने वाली दिक्कतों को यह दूर करता है. इसके अलावा टीवी के मरीजों को भी यह चूर्ण काफी राहत देता है. यह सर्दियों में बच्चों को सर्दी जुकाम से बचाता है और उनकी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है. इसके अलावा और भी कई बीमारियों में यह चूर्ण काफ़ी कारगर है. कफ की बीमारी होने पर भी यह काफी अच्छा काम करता है. इसके अलावा हल्का बुखार होने पर भी यह चूर्ण रामबाण है.

अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है ये चूर्ण

डॉ. कविता महेश्वरी ने बताया कि इस चूर्ण का स्वाद हल्का मीठा रहता है, क्योंकि इसमें मिश्री भी मिलाई जाती है. इसलिए इसमें मीठापन मिलता है. सितोपलादि चूर्ण बाजार में आयुर्वेदिक दुकानों पर मिल जाता है. वहीं इसका इस्तेमाल आप शहद के साथ,पानी के साथ और दूध के साथ कर सकते हैं. कई सारी बीमारियों में यह बहुत अच्छा काम करता है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही किसी चीज का इस्तेमाल करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18, UP news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *