DMCA.com Protection Status गंजेपन की समस्या का हल! हेयर ट्रांसप्लांट या पैच? जानें दिल्ली के डॉ. गौरांग की राय – News Market

गंजेपन की समस्या का हल! हेयर ट्रांसप्लांट या पैच? जानें दिल्ली के डॉ. गौरांग की राय

गंजेपन की समस्या का हल! हेयर ट्रांसप्लांट या पैच? जानें दिल्ली के डॉ. गौरांग की राय

[ad_1]

गौहर/दिल्ली: बालों का टूटना तो आम है, लेकिन आपके बाल हर समय टूट रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप गंजेपन की तरफ बढ़ रहे हैं. बच्चे से लेकर युवाओं में गंजेपन की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ रही हैं. इस वजह कई बार तो लोगों को शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है. गंजेपन की समस्या से ज़्यादातर युवा काफी चिंतित भी दिखाई दे रहे हैं और गंजेपन से बचने के लिए अलग-अलग तरह के उपाय भी ढूंढ रहे हैं. गंजेपन की समस्या का कारण जानने के लिए न्यूज 18 लोकल ने फेमस हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. गौरांग कृष्ण से खास बातचीत की.

गौरतलब है कि डॉ. गौरांग को हेयर ट्रांसप्लांट मे महारत हासिल हैं. डॉ. गौरांग ने वीरेंद्र सहवाग, गुलशन ग्रोवर जैसी हस्तियों का हेयर ट्रांसप्लांट किया है. डॉ गौरांग ने बताया कि गंजापन पहले अधेड़ उम्र के लोगों की समस्या थी. बीते सालों में लोगों का लाइफस्टाइल पूरी तरह बदल गया है. जिसका असर युवाओं की सेहत पर पड़ रहा है. पहले की तुलना में युवाओं के बार कम उम्र में ही गिरने लगे हैं. बाल झड़ने की परेशानी युवाओं में आम हो गई .साथ ही इस समय लोगों की सेहत के प्रति जागरूकता बढ़ रही है, यह भी एक कारण है कि लोग गंजेपन की समस्या पर ज्यादा गौर कर रहे हैं.

गंजेपन के क्या लक्षण?
डॉ गौरांग ने बताया कि यदि आपके सिर के छोटे और पतले बाल निकल रहे हैं. जिसके कारण आपके बाल पतले हो रहें हैं तो यह गंजेपन की तरफ आपको लेकर जा रहा है. यदि आपको लग रहा है कि आपको हेयर फॉल हो रहा है तो आपको जल्द से जल्द विटामिन डी, बी-12, हीमोग्लोबिन, आयरन का टेस्ट करवा लेना चाहिए. यदि गंजेपन की समस्या आप में आनुवंशिक हैं तो इसका इलाज हेयर ट्रांसप्लांट या फिर हेयर पैच लगाना ही है.

महिलाएं भी करा सकती हैं हेयर ट्रांसप्लांट
डॉ गौरांग ने बताया कि जिन लोगों का हेयर ट्रांसप्लांट से गंजापन दूर हो सकता है. उन लोगों को तो हेयर ट्रांसप्लांट ही करवाना चाहिए, क्योंकि यह वन टाइम सॉल्यूशन है. हेयर ट्रांसप्लांट अगर अच्छी जगह से कराया जाता है तो ये काफी लंबे समय तक टिका रहता है. पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी हेयर ट्रांसप्लांट करा सकती हैं. ये दोनों के लिए सेफ है. हेयर ट्रांसप्लांट के परिणाम तुरंत नहीं मिलते. मगर जिन लोगों कोइ बड़ी बीमारी हैं उन लोगों को हेयर ट्रांसप्लांट नहीं करवाना चाहिए. हेयर ट्रांसप्लांट के लिए कम से कम 1 से 4 लख रुपए के आसपास तक का खर्चा आ सकता है. वहीं हेयर पैच 10 से 50 हज़ार रुपए में आराम से हो जाता है.

क्या है बियर्ड ट्रांसप्लांट?
डॉ. गौरांग ने बताया कि युवा इस समय बियर्ड ट्रांसप्लांट भी काफी ज़्यादा करवा रहे हैं. जिन युवाओं को दाढ़ी अच्छे से नहीं आती है और उनके चेहरे पर काफी ज़्यादा पैच होते हैं वह लोग इस समय काफी ज़्यादा बियर्ड ट्रांसप्लांट करवा रहे हैं. इसका खर्चा 1 लाख रुपए से लेकर 3 लाख रुपए के आसपास तक का आता है और यह ट्रांसप्लांट अभी युवाओं में काफी ज़्यादा प्रचलित हो रहा है.

Tags: Delhi news, Health News, Life18, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *