DMCA.com Protection Status खिचड़ी और दलिया में क्या अंतर होता है? क्या है सेहत के लिये ज्यादा फायदेमंद, किसे दलिया नहीं खाना चाहिये – News Market

खिचड़ी और दलिया में क्या अंतर होता है? क्या है सेहत के लिये ज्यादा फायदेमंद, किसे दलिया नहीं खाना चाहिये

खिचड़ी और दलिया में क्या अंतर होता है? क्या है सेहत के लिये ज्यादा फायदेमंद, किसे दलिया नहीं खाना चाहिये

[ad_1]

Dalia Vs Rice Khichdi: भारतीय घरों में खिचड़ी लंबे समय से ही एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है. कुछ लोग दाल और चावल की खिचड़ी खाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग दलिया की खिचड़ी को खाते हैं. आपको बता दें, दोनों तरह की खिचड़ी को बनाने में सब्जियां, घी और मसाले के साथ बनाया जाता है. चावल और दलिया दोनों ही खिचड़ी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. खिचड़ी में विटामिंस और मिनरल्स भी होते हैं, जो एक मानव शरीर के लिये संपूर्ण आहार बन जाता है. लेकिन कई लोग कंफ्यूज रहते हैं, कि उन्हें कौन-सी खिचड़ी खानी चाहिए. यानि दलिया और चावल की खिचड़ी में से कौन-सी खिचड़ी उनके लिये अधिक फायदेमंद होगी? साथ ही आज हम आपको यह भी बतायेंगे कि किसे कौन-सी खिचड़ी खानी चाहिये.

दलिया और चावल की खिचड़ी में से क्या है ज्यादा फायदेमंद?

अगर देखा जाये तो, दलिया और चावल दोनों की ही खिचड़ी सेहत के लिए लाभदायक होती है. लेकिन अगर बात आयुर्वेद की करें, तो दोनों में दाल और चावल की खिचड़ी को अधिक फायदेमंद माना गया है. जिन लोगों को गेहूं और ग्लेटन से एलर्जी है, उनके लिए चावल की खिचड़ी खाना फायदेमंद होता है. साथ ही चावल की खिचड़ी खाने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है. यह डाइजेशन को भी बेहतर बनाती है. बच्चों के लिए दाल और चावल की खिचड़ी ज्यादा फायदेमंद होती है. चावल की खिचड़ी बच्चों के शारीरिक विकास में भी सहायक होती है.

किसको कौन-सी खिचड़ी खानी चाहिए?

जानकारों के अनुसार दलिया और चावल दोनों की ही खिचड़ी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. लेकिन आपको खिचड़ी में दलिया और चावल की तुलना में दाल अधिक मात्रा में डालना चाहिए. इससे आपकी खिचड़ी आपके प्रोटीन का भी एक अच्छा सोर्स बन जाती है.

1. जिन लोगों को उल्टी, मितली या पेट में दर्द जैसी शिकायतें रहती है, उन्हें चावल की खिचड़ी खानी चाहिए.
2. अगर आपको डिहाइड्रेशन हो रहा है, तो भी आपको चावल की खिचड़ी खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.
3. अगर आपको अक्सर कब्ज की परेशानी रहती है, तो आपके लिए दलिया की खिचड़ी खाना फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि दलिया में फाइबर अधिक होता है, जो पेट को साफ करता है और मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाता है.
4. इसके अलावा जिन लोगों को पेट में गैस बनने की समस्या है, उन्हें भी दलिया से बनी खिचड़ी खाना ज्यादा फायदेमंद होगा. क्योंकि दलिया पेट में गैस, दर्द और ऐंठन की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होता है.
5. जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उनको दाल और चावल की खिचड़ी खानी चाहिए. साथ ही इसमें चावल की तुलना में दाल की मात्रा अधिक रखनी चाहिए. साथ ही इसको बनाते समय कुछ सब्जियां भी मिलाई जा सकती है.
6. अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो आपको दाल और चावल की खिचड़ी खानी चाहिए.
7. थायराइड, डायबिटीज के रोगियों को दलिया की खिचड़ी खानी चाहिए. क्योंकि इन लोगों के लिए दलिया अधिक फायदेमंद होता है, लेकिन इसमें भी दाल की अच्छी मात्रा होनी चाहिए.

जानकारों के अनुसार, आपको भी अपनी डाइट में खिचड़ी को जरूर शामिल करना चाहिए. खिचड़ी पोषक तत्वों से तो भरपूर होती ही है, साथ ही आपको ताकतवर भी बनाती है. खिचड़ी को आसानी से डायजेस्ट भी किया जा सकता है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी बातचीत के आधार पर है. यह एक सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए जरूरत पड़ने पर डॉक्टर्स का परामर्श लें. News 18 किसी भी नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Tags: Food, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *