DMCA.com Protection Status क्‍या है ‘बनाना स्विंग’, जिसके खिलाफ संघर्ष करते नजर आते हैं रोहित शर्मा? – News Market

क्‍या है ‘बनाना स्विंग’, जिसके खिलाफ संघर्ष करते नजर आते हैं रोहित शर्मा?

क्‍या है 'बनाना स्विंग', जिसके खिलाफ संघर्ष करते नजर आते हैं रोहित शर्मा?

[ad_1]

Banana Swing: क्रिकेट के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान आज लंबे अरसे बाद मैदान पर आमने-सामने होंगे. दुनियाभर के क्रिकेट फैंस आज शाम श्रीलंका के कैंडी में पल्‍लेकल इंटरनेशनल स्‍टेडियम में होने वाली इन दोनों आर्क रायवल्‍स की भिडंत देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. एशिया कप 2023 के ग्रुप स्टेज के इस मैच को अक्‍टूबर-नवंबर 2023 में भारत में होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप का रिहर्सल भी माना जा रहा है. आज के मैच में सभी की नजर भारतीय टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल पर रहेगी. हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्‍तान की पेस बैटरी इन तीनों का कड़ा इम्तिहान लेगी. खासकर रोहित शर्मा को पाकिस्‍तान के स्विंग गेंदबाजों को काफी संभलकर खेलना होगा.

एशिया कप 2023 के इस मैच को भारतीय बल्लेबाजी और पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों के बीच टक्‍कर भी माना जा रहा है. पाकिस्‍तान की पेस बैटरी में हारिस रऊफ, शाहीन शाह अफरीदी और नसीम शाह होंगे. इनमें शाहीन शाह अफरीदी की अंदर आती हुई तेज रफ्तार स्विंग गेंदबाजी कप्‍तान रोहित शर्मा की मुश्किलें बढ़ा सकती है. दरअसल, कुछ समय से हिटमैन रोहित शर्मा ‘बनाना स्विंग’ और ‘इन-स्विंग’ गेंदबाजी के खिलाफ संघर्ष करते हुए नजर आ रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज और कंमेंटेटर मैथ्यू हेडन के मुताबिक, रोहित शर्मा को पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में अपनी पारी के पहले तीन ओवर ध्यान से खेलने होंगे. बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात में 2021 में हुए टी 20 वर्ल्ड कप में रोहित को अफरीदी ने अपनी पहली ही गेंद पर आउट कर दिया था.

ये भी पढ़ें – IND vs PAK: विराट कोहली से खौफ खा बैठा पाकिस्तानी पेसर, मैच हथियाने का है डर, बोले- मुझे न लगता उसके अलावा..

‘रोहित को पहले 3 ओवर संभलकर खेलने होंगे’
मैथ्यू हेडन ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा कि शाहीन अफरीदी के खिलाफ रोहित शर्मा को ध्‍यान से खेलना होगा. अफरीदी ने 2021 में स्विंग गेंदबाजी के दम पर ही रोहित को आउट किया था. ऐसे में अगर मौसम में नमी और गेंद स्विंग हो रही हो तो उन्‍हें पहले तीन ओवर ध्यान से खेलने होंगे. वैसे भी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रोहित शर्मा को अपना शिकार बनाने के लिए इन-स्विंग गेंदबाजी ही करते हैं. रोहित अभी तक अपने पैड को बॉल की लाइन से हटाने और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की डिलीवरी के साथ सीधे बल्‍ले से संपर्क बनाने का कोई तरीका ढूंढने में कामयाब नहीं हुए हैं. बता दें कि शाहीन शाह अफरीदी रोहित शर्मा की कमजोरी बन चुकी ‘बनाना स्विंग’ गेंदबाजी करने में माहिर हैं. जानते हैं कि आखिर ये ‘बनाना स्विंग’ गेंदबाजी क्‍या होती है?

India vs Pakistan, asia cup 2023, Sri Lanka, What is Banana Swing, Banana Swing Bowling, Rohit Sharma, Team India, Team Pakistan, Captain Rohit Sharma, Hitman Rohit, Shaheen Afridi, Rauf, Naseem, Virat Kohli, KL Rahul, Ishan Kishan, India Pakistan Asia Cup 2023 live update, Shubhman Gill, Shreyas Ayyar, Reverse Swing, In Swing, Out Swing, Pace attack, Spin bowling, Axar Patel

हवा में तेजी से स्विंग होती यॉर्कर डिलीवरी को ‘बनाना स्विंग’ कहा जाता है. (Image: Quora)

क्‍या होती है ‘बनाना स्विंग’ गेंदबाजी?
बनाना स्विंग रिवर्स स्विंग का ही एक प्रकार है. बनाना स्विंग गेंद को सामान्य से ज्‍यादा रफ्तार से फेंकना पड़ता है. आसान शब्‍दों में कहें तो तेजी से स्विंग होती यॉर्कर डिलीवरी को ‘बनाना स्विंग’ कहा जा सकता है. बनाना स्विंग में गेंद हवा में एक सामान्य केले यानी अंग्रेजी के कैपिटल सी के आकार में लहराती है. ये अंदर या बाहर दोनों तरफ स्विंग कर सकती है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि गेंदबाज ने इन-स्विंगर या आउट-स्विंगर में से कौन सी गेंद फेंकी है. बनाना स्विंग की गति काफी तेज होती है. इसलिए बल्लेबाज के लिए इसे खेलना करीब-करीब असंभव हो जाता है. ‘बनाना स्विंग’ शब्द पहली बार 80 के दशक के अंत में वकार यूनिस की ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ गेंदबाजी को देखकर गढ़ा गया था. बाद में कई गेंदबाजों ने इसमें महारत हासिल की.

ये भी पढ़ें – Ind vs Pak: बड़े मैच से पहले विराट कोहली को लगी तेज बॉल, प्रैक्टिस छोड़ हटे, कितनी गंभीर है चोट?

कैसे की जाती है ‘बनाना स्विंग’ गेंदबाजी?
बनाना स्विंग को पारंपरिक स्विंग बॉल की तरह सीम को अपनी मर्जी दिशा की ओर रखकर नहीं फेंका जा सकता है. सीम को स्लिप की ओर रखकर गेंद जल्दी स्विंग कर जाएगी. बनना स्विंग के लिए गेंदबाज को उंगलियों में सीम को सीधा रखना पड़ता है. फिर कलाई को पीछे की ओर झुकाया जाता है, ताकि गेंद अपने आप ही आगे की ओर खिंचे, जिससे बैकस्पिन मिले. बनाना स्विंग बॉल डालने के लिए गेंद पिच पर सही जगह, रफ्तार और सीम पोजीशन पर पड़ना चाहिए. वकार यूनिस ‘बनाना स्विंग’ गेंदबाजी करने वाले पहले व्यक्ति थे. पिछले कुछ वर्षों में शॉन टैट, वसीम अकरम, इरफान पठान, लसिथ मलिंगा, भुवनेश्‍वर कुमार, जहीर खान, शेन बॉन्ड और शाहीन शाह अफरीदी को ‘बनाना स्विंग’ गेंद डालते हुए देखा गया है.

ये भी पढ़ें – IND vs PAK: बारिश बनी विलेन तो रिजल्ट के लिए कितने ओवर का खेल जरूरी? कब लागू होगा DLS नियम, जानिए सबकुछ

गेंदबाज कैसे डालते हैं आउट स्विंग गेंद?
स्विंग अमूमन नई या कुछ ओवर ही डाली गई गेंद से होती है. अगर मैच के दिन मौसम में नमी हो तो गेंद ज्‍यादा स्विंग होने लगती है. आउट स्विंग के दौरान गेंदबाज बीच की उंगली बॉल की सीम पर रखते हैं. वहीं, गेंद छोड़ते समय पीछे की ओर मूव कराना होता है. गेंद फेंकते समय सीम का फेस थर्ड मैन की ओर रखा जाता है. अमूमन गेंदबाज आउट स्विंग को क्रीज के बीच में फेंकते हैं, जिससे बल्लेबाज को लगता है कि बॉल उसकी ओर आ रही है. लेकिन, आखिरी समय में गेंद बाहर की ओर मुड़ जाती है. आउट स्विंग में बल्लेबाज अक्‍सर स्लिप या कीपर के हाथ में कैच दे बैठते हैं.

India vs Pakistan, asia cup 2023, Sri Lanka, What is Banana Swing, Banana Swing Bowling, Rohit Sharma, Team India, Team Pakistan, Captain Rohit Sharma, Hitman Rohit, Shaheen Afridi, Rauf, Naseem, Virat Kohli, KL Rahul, Ishan Kishan, India Pakistan Asia Cup 2023 live update, Shubhman Gill, Shreyas Ayyar, Reverse Swing, In Swing, Out Swing, Pace attack, Spin bowling, Axar Patel

शाहीन शाह अफरीदी ने 2021 में स्विंग गेंद के दम पर ही रोहित को आउट किया था.

इन स्विंग कराने का क्‍या है तरीका?
इन स्विंग गेंद डालने के लिए गेंदबाज अपनी इंडेक्स फिंगर का इस्तेमाल करते हैं. इन स्विंग के लिए गेंदबाज गेंद की सीम पर इंडेक्‍स फिंगर की पकड़ बनाते हैं. मिडिल फिंगर गेंद से थोड़ी बाहर रखी जाती है. गेंद रिलीज करते वक्त सीम पोजीशन फाइन लेग की ओर रखी जाती है. क्रीज के बाहरी हिस्‍से में डाली गई इन स्विंग सबसे बेहतर मानी जाती है. इसमें बैट्समैन को लगता है कि बॉल बाहर जाएगी, लेकिन ये स्विंग होकर उसके शरीर की तरफ आती है. इन स्विंग में अक्सर बल्लेबाज बोल्ड या एलबीडब्ल्यू हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें – रोहित शर्मा को भरोसा, टीम इंडिया खेलेगी एशिया कप फाइनल, कौन सी होगी दूसरी टीम बताया नाम !

किसने किया सबसे ज्‍यादा बार आउट?
अक्‍सर कहा जाता है कि रोहित शर्मा को बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को खेलने में दिक्‍कत होती है. हालांकि, इसके उलट वनडे में उन्‍हें सबसे ज्‍यादा बार श्रीलंका के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज ने किया है. मैथ्यूज ने 28 पारियों में 7 बार शर्मा को आउट किया है. इसमें चार बार उन्‍होंने रोहित शर्मा को बोल्‍ड किया है, जबकि दो बार एलबीडब्‍ल्‍यू और एक बार कॉट बिहाइंड कराया है. इसके बाद न्‍यूजीलैंड के टिम साउदी व साउथ अफ्रीका के मोर्ने मॉर्केल ने पांच-पांच बार, ऑस्‍ट्रेलिया के नाथन कूल्‍टर नाइल, वेस्‍टइंडीज के रवि रामपॉल और दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा ने उन्‍हें 4-4 बार आउट किया है.

ये भी पढ़ें – रोहित शर्मा के सामने बड़ी मुश्किल, मैच से पहले दिया बयान, हमारे लिए सबसे बड़ा सिरदर्द…

कूल्‍टर नाइल ने हर दूसरे मैच में किया आउट
एंजेलो मैथ्‍यूज ने रोहित शर्मा को 31 मैच में 7 बार आउट किया है यानी श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान ने भारतीय कप्‍तान को हर 4.42वें मैच में पवेलियन भेजा है. वहीं, इस मामले में कूल्‍टर सबसे आगे हैं. उन्‍होंने करीब-करीब हर दूसरे मैच में हिटमैन को आउट किया है. उन्‍होंने अभी तक 9 मैच में रोहित शर्मा को गेंदबाजी की है, जिसमें से 4 बार आउट किया है. टिम साउदी ने 15 मैच में 5 बार यानी हर तीसरे मैच में, तो ट्रैंट बोल्‍ट ने 13 मैचों में 4 बार रोहित को आउट किया है. उनके अलावा रवि रामपॉल ने रोहित को 12 मैचों में 4 बार आउट करने में सफलता हासिल की है. मॉर्केल ने 19 मैच में उन्‍हें 5 बार आउट किया है.

India vs Pakistan, asia cup 2023, Sri Lanka, What is Banana Swing, Banana Swing Bowling, Rohit Sharma, Team India, Team Pakistan, Captain Rohit Sharma, Hitman Rohit, Shaheen Afridi, Rauf, Naseem, Virat Kohli, KL Rahul, Ishan Kishan, India Pakistan Asia Cup 2023 live update, Shubhman Gill, Shreyas Ayyar, Reverse Swing, In Swing, Out Swing, Pace attack, Spin bowling, Axar Patel

रोहित शर्मा को बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को खेलने में अक्‍सर दिक्‍कत होती देखी गई है.

फिर भी सबसे भरोसेमंद बल्‍लेबाज हैं रोहित
रोहित शर्मा तमाम चुनौतियों के बाद भी इस समय क्रिकेट में सबसे तेजतर्रार और विस्‍फोटक बल्लेबाज माने जाते हैं. उनकी टाइमिंग और लंबी पारी खेलने की क्षमता उन्हें वनडे मैचों में सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज बनाती है. अगर उनका बल्‍ला चला तो वह पाकिस्‍तान की पेस बैटरी पर मुसीबत बनकर टूट सकते हैं. उनके वनडे मैचों के आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं. उन्‍होंने 248 मैचों की 242 पारियों में 10,003 रन बनाए हैं. इनमें 29 शतक और 48 अर्धशतक शामिल हैं. वनडे इंटरनेशनल में उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 264 रन है. उनका स्‍ट्राइक रेट 90.10 और औसत 40.33 है.

ये भी पढ़ें – पाकिस्तान के टॉप-3 बैटर सबसे खूंखार, रोहित-कोहली पीछे, बाबर आजम एंड कंपनी Asia Cup में मचाएगी कोहराम

बारिश डाल सकती है रोमांच में खलल
कैंडी के पहाड़ी इलाके में आज शाम बारिश की भविष्‍यवाणी की गई है. ऐसे में बारिश भारत पाकिस्‍तान के बीच खेले जाने वाले इस मैच के रोमांच में खलल डाल सकती है. ये क्रिकेट फैंस के लिए एंटी क्लाइमेक्स साबित हो सकता है. हालांकि, अगर बारिश होने के बाद रुकी और मैच खेला गया तो आसमान में बादल के साथ तेज हवा पाकिस्तान की पेस बैटरी के लिए मददगार साबित हो सकती है. विशेषज्ञों का मानना है कि रोहित शर्मा के अलावा पाकिस्तान की पेस बैटरी शुभमन गिल के लिए भी दिक्कत खड़ी कर सकती है.

Tags: Asia cup, Cricket news, Hitman Rohit Sharma, India Vs Pakistan, Rohit sharma, Shaheen Shah Afridi

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *