DMCA.com Protection Status क्‍या सर्दी के मौसम में हेयर ट्रांसप्‍लांट कराना है सही? डर्माक्‍लीनिक्‍स के डॉ. अमरेंद्र से जानें – News Market

क्‍या सर्दी के मौसम में हेयर ट्रांसप्‍लांट कराना है सही? डर्माक्‍लीनिक्‍स के डॉ. अमरेंद्र से जानें

क्‍या सर्दी के मौसम में हेयर ट्रांसप्‍लांट कराना है सही? डर्माक्‍लीनिक्‍स के डॉ. अमरेंद्र से जानें

[ad_1]

Hair transplant in Winter: एक समय था जब किसी बीमारी की वजह से या एक उम्र के बाद लोगों के सिर के बाल गिर जाते थे लेकिन आजकल युवाओं में बाल झड़ने की समस्‍या तेजी से बढ़ रही है. 18-20 साल के युवाओं के भी सिर से बाल उड़ रहे हैं. यही वजह है कि आजकल हेयर ट्रांसप्‍लांट आम हो गया है. सिर के झड़ते बालों को रोकने के लिए जब कोई कोशिश काम नहीं आती तो लोग सिर में बाल प्रत्‍यारोपित करा लेते हैं. यानि कि सिर के एक हिस्‍से से बाल निकलवा कर, जहां बाल नहीं हैं, उस हिस्‍से में लगवा लेते हैं. अगर आप या आपका कोई संबंधी बालों की समस्‍या से जूझ रहा है और हेयर ट्रांसप्‍लांट कराना चाहता है तो आपको ये जरूर जानना चाहिए कि आप अभी चल रहे सर्दी के मौसम में हेयर ट्रांसप्‍लांट करवा सकते हैं या नहीं.

ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज नई दिल्‍ली से एमडी, हेयर ट्रांसप्‍लांट सर्जन और त्‍वचा विज्ञान विशेषज्ञ व डर्माक्‍लीनिक्‍स के निदेशक डॉ अमरेंद्र कुमार बताते हैं कि वैसे तो हेयर ट्रांसप्‍लांट साल में कभी भी कराया जा सकता है लेकिन सर्दी का मौसम न केवल इसके लिए बेस्‍ट है, बल्कि लोगों को भी इस मौसम में काफी आसानी होती है. बाल प्रत्‍यारोपण के बाद सिर और बालों की केयर के लिए जिन चीजों को जरूरत होती है, सर्दी के मौसम में वे सभी चीजें मददगार होती हैं.

ये भी पढ़ें- सर्दियों में ही बुजुर्गों की सबसे ज्‍यादा मौतें क्‍यों होती है? एम्‍स के पूर्व निदेशक से जानें

कब किए जा सकते हैं हेयर ट्रांसप्‍लांट?
डॉ. अमरेंद्र बताते हैं कि बाल प्रत्‍यारोपण सिर्फ एक कॉस्‍मेटिक प्रक्रिया नहीं है, बल्कि यह मेडिकल साइंस का एक हिस्‍सा है. सिर्फ बाल झड़ने पर, बाल उगाने के लिए किसी भी क्‍लीनिक पर जाकर हेयर ट्रांसप्‍लांट नहीं करा लिया जाता, बल्कि हेयर ट्रांसप्‍लांट करवाने से पहले डॉक्‍टरी परीक्षण और सलाह की जरूरत होती है. डॉक्‍टर ट्रांसप्‍लांट से पहले देखता है कि आपके बाल बीमारी से झड़े हैं या किसी इनवारयनमेंटल फैक्‍टर की वजह से गायब हुए हैं? क्‍या आपके सिर में मौजूद बालों की क्‍वालिटी इतनी बेहतर है कि वे उखाड़कर लगाए जा सकते हैं?

सर्दी का मौसम क्‍यों है हेयर ट्रांसप्‍लांट के लिए अच्‍छा
डॉ. अमरेंद्र कहते हैं कि सर्दी का मौसम हेयर ट्रांसप्‍लांटेशन के लिए सबसे अच्‍छा है. इसके पीछे 5 प्रमुख कारण हैं.

. सर्दी में धूप का एक्‍सपोजर कम होना
हेयर ट्रांसप्लांट की उपचार प्रक्रिया सूरज की अल्‍ट्रा वॉयलेट किरणों से बाधित हो सकती है. जिससे हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी समस्याएं होने की संभावना रहती है. धूप की वजह से नए बालों के रोम की वृद्धि धीमी पड़ सकती है. अब चूंकि सर्दियों में धूप कम मिल पाती है, ऐसे में हीलिंग ग्राफ्ट्स को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है.

. कम पसीना आना
गर्मियों में हाई टेंपरेचर के कारण पसीना आता है. अगर सिर में ट्रांसप्‍लांट के बाद पसीना आता है तो सर्जरी वाली जगह पर इन्‍फेक्‍शन या जलन की समस्‍या हो सकती है. अब सर्दियों में पसीना आता नहीं है ऐसे में यह मौसम ट्रांसप्‍लांट के लिए बेहतर साबित होता है.

. बाहरी गतिविधियों में कमी
हेयर ट्रांसप्‍लांट के बाद लोगों को कुछ हफ्ते के लिए फिजिकल एक्टिविटीज कम करने के लिए कहा जाता है. साथ ही रेस्‍ट करने और कम से कम बाहर निकलने के लिए कहा जाता है. सर्दियों में यह काम आसानी से हो जाता है.

. गोपनीयता और बेहतर प्‍लानिंग
जो लोग चुपचाप हेयर ट्रांसप्‍लांट कराना चाहते हैं, वे सर्दी के मौसम में अपने सिर को ढककर रख सकते हैं और उपचार करा सकते हैं. इस मौसम में हेयर ट्रांसप्‍लांट कराने के बाद लोग गर्मियों तक पूरी तरह अपने बालों को खुला रखने लायक हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- Influenza Flu: ठंड बढ़ते ही तेजी से फैल रहा सीजनल फ्लू, जान लें लक्षण और बचाव के उपाय

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *