DMCA.com Protection Status क्या ज्यादा पानी पीने से गलने लगेगी पेट की चर्बी? अधिक Water का शरीर पर क्या होगा असर, डॉक्टर से जान लीजिए – News Market

क्या ज्यादा पानी पीने से गलने लगेगी पेट की चर्बी? अधिक Water का शरीर पर क्या होगा असर, डॉक्टर से जान लीजिए

क्या ज्यादा पानी पीने से गलने लगेगी पेट की चर्बी? अधिक Water का शरीर पर क्या होगा असर, डॉक्टर से जान लीजिए

[ad_1]

Water is good or bad for belly fat: पानी शरीर की चर्बी गलाने में मदद करता है लेकिन कितना पानी पीना चाहिए, यह कई बातों पर निर्भर करता है. हर इंसान को अलग-अलग मात्रा में पानी की जरूरत होती है. पानी शरीर के अंदर हर तरह के काम के लिए जरूरी है. हमारे शरीर का 50 से 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से ही बना है. प्रत्येक कोशिका को पानी की जरूरत होती है. पानी ही शरीर से गंदा पदार्थों को बाहर निकलता है और शरीर के टेंपरेचर को बैलेंस करता है. शरीर के जितने भी ज्वाइंट है वहां भी पानी कुशन या लूब्रिकेंट्स का काम करता है. यह चर्बी को भी कमजोर कर उसे गलाता है लेकिन सवाल है कि क्या इसके लिए ज्यादा पानी पिया जा सकता है. इस विषय पर हमने अपोलो अस्पताल बेंगलुरु में चीफ क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी से बात की.

ज्यादा पानी पीने से कम हो सकता है मोटापा
डॉ. प्रियंका रोहतगी कहती हैं कि हम सब जानते हैं कि पानी के बगैर हम कुछ भी नहीं कर सकते. यह सच है कि पानी की उपस्थिति में ही शरीर की चर्बी गलनी शुरू होती है लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं कि भर दिन सिर्फ पानी ही पीया जाए. कुछ लोग वजन कम करने के लिए फास्ट रखते हैं और इस दौरान बहुत सारा पानी पीते हैं. यह तरीका सही नहीं है. अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीएंगे तो आपकी किडनी इतने सारे पानी को बाहर निकालने में फेल होने लगेगी. दूसरी ओर शरीर में सोडियम इस ज्यादा पानी के कारण पतला होने लगेगा. इससे शरीर में तरल पदार्थों का बैलेंस बिगड़ जाएगा. इससे हाइपोनाट्रेमिया बीमारी हो जाएगी. इस कारण सडेन डेथ का खतरा बढ़ जाएगा. इसलिए जरूरी इस बात को समझने की है कि आपको कितने पानी की जरूरत है.

कितना पानी पीना चाहिए
डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि किसी व्यक्ति को रोजाना कितने पानी की जरूरत है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह किस तरह का काम करता है, उसका वजन कितना है, वह महिला है या पुरुष और उसकी उम्र कितनी है. जो लोग ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं, जो एथलीट हैं, जो गर्म प्रदेश में रहते हैं जाहिर है उन्हें ज्यादा पानी की जरूरत होती है. अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो भी आपको ज्यादा पानी की जरूरत होगी. वहीं जो लोग बीमार हैं, ठंडा प्रदेश में रहते हैं उन्हें कम पानी की जरूरत होगी. अमेरिकन नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस, इंजीनयरिंग एंड मेडिसीन के मुताबिक पुरुषों को एक दिन में 15 कप या साढ़े तीन लीटर फ्लूड लेना चाहिए. यानी इसमें पानी और अन्य चीजों से प्राप्त पानी जैसे कि जूस या सब्जी से प्राप्त पानी भी शामिल है. वहीं महिलाओं को रोजाना 2.7 लीटर फ्लूड की जरूरत होती है. लेकिन यह तय नियम नहीं है. इंसान की परिस्थिति पानी की जरूरत को तय करती है. आमतौर पर एक हेल्दी व्यक्ति को जब शरीर में पानी की कमी होती है तो प्यास लगती है और वह पानी पीता है. इसलिए शरीर खुद ही जान जाता है कि कब पानी पीना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-100 साल तक तंदुरुस्ती के लिए यह छोटा सा काम ही है काफी, बस रोज 15 से 20 मिनट निकाल लीजिए, हार्ट भी बन जाएगा फौलादी

इसे भी पढ़ें-बाज की नजर चाहिए तो खाइए अमरफल, बेहद जबरदस्त है यह अनोखा फ्रूट्स, एक साथ कई परेशानियों को करता है दूर

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *