DMCA.com Protection Status क्या आपका ब्लड प्रेशर रहता है लो, अगर 90/60 रहता है तो हल्के में न लें, हो सकती है घातक बीमारी – News Market

क्या आपका ब्लड प्रेशर रहता है लो, अगर 90/60 रहता है तो हल्के में न लें, हो सकती है घातक बीमारी

क्या आपका ब्लड प्रेशर रहता है लो, अगर 90/60 रहता है तो हल्के में न लें, हो सकती है घातक बीमारी

[ad_1]

Cause of Low Blood Pressure: दुनिया भर में हाई ब्लड मरीजों की संख्या 1. 2 अरब से ज्यादा है. गलत खान-पान और लाइफस्टाइल को इसकी मुख्य वजह माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि लो ब्लड प्रेशर भी कम खतरनाक नहीं है. लो ब्लड प्रेशर कई बीमारियों की वजह से होता है जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आमतौर पर अगर किसी का उपर वाला ब्लड प्रेशर 120 है और नीचे वाला 80 है तो यह हेल्दी साइन है. इसमें थोड़ा-बहुत आगे पीछे हो जाने से कोई खास फर्क नहीं पड़ता लेकिन अगर उपर वाला 90 और नीचे वाला 60 तक पहुंच जाए तो यह चिंता की बात है. इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. यह कई बीमारियों की वजह से हो सकती है.

लो ब्लड प्रेशर के कारण
मायो क्लिनिक के मुताबिक लो ब्लड प्रेशर के कई कारण हो सकते हैं. अगर किसी को प्रेग्नेंसी है तो पहले 24 सप्ताह के दौरान लो ब्लड प्रेशर आसान बात है. लेकिन जब किसी को हार्ट फेल्योर होता है या हार्ट अटैक होता है तो इस स्थिति में भी लो ब्लड प्रेशर हो सकता है. अगर हार्ट रेट लो है तो भी लो ब्लड प्रेशर हो सकता है. वहीं हार्मोन से संबंधित बीमारी हो जाए या हाइपोग्लैसीमिया हो जाए तो भी लो ब्लड प्रेशर हो सकता है. अगर शरीर से बहुत अधिक खून निकल गया है तो भी लो ब्लड प्रेशर हो सकता है. डिहाड्रेशन, गंभीर इंफेक्शन, पोषक तत्वों की कमी, खासकर विटामिन बी 12 की कमी भी लो ब्लड प्रेशर की वजह हो सकती है.

अगर सिर्फ नीचे वाला बीपी लो हो
अगर बीपी लो होता है तो उपर और नीचे दोनों का लो होता है लेकिन कुछ लोगों में सिर्फ नीचे वाला डाउन हो जाता है. यह और भी घातक स्थिति है. फोर्टिस अस्पताल नई दिल्ली में कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के डायरेक्टर डॉ. नित्यानंद त्रिपाठी कहते हैं कि अगर नीचे वाला ब्लड प्रेशर 60 से नीचे आ जाए तो पहले हमें कारणों का पता लगाना होगा. ऐसा हाइपोथायरॉयड या हाइपरडायनामिक परिस्थितियों में हो सकता है. विटामिन डी की कमी से भी नीचे वाला ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. कुछ दवाइयों की वजह से भी नीचे वाला ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. लेकिन बिना वजह 60 से नीचे चला गया है तो यह जटिल समस्या बन सकती है. इसके लिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. उन्होंने कहा कि अक्सर देखा गया है जिन लोगों का सिर्फ नीचे वाला बीपी 60 से कम रहता है उन लोगों की आयु लंबी नहीं होती.

इसे भी पढ़ें-पाइल्स के लिए सभी औषधियों का बाप है इस खास चीज की दाल, किडनी स्टोन में भी रामबाण, जानें इस्तेमाल का तरीका

इसे भी पढ़ें-भीड़ में भी तन्हा हैं आप? घुन की तरह शरीर को खा जाता है अकेलापन, तुरंत करें समाधान वरना जिंदगी हो जाएगी छोटी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *