DMCA.com Protection Status क्या आंखों के लिए खतरनाक है Eye Flu? इससे धुंधला दिखने और अंधेपन का कितना खतरा, डॉक्टर से जानें सच्चाई – News Market

क्या आंखों के लिए खतरनाक है Eye Flu? इससे धुंधला दिखने और अंधेपन का कितना खतरा, डॉक्टर से जानें सच्चाई

क्या आंखों के लिए खतरनाक है Eye Flu? इससे धुंधला दिखने और अंधेपन का कितना खतरा, डॉक्टर से जानें सच्चाई

[ad_1]

हाइलाइट्स

आई फ्लू का संक्रमण आमतौर पर एक सप्ताह में ठीक हो जाता है.
कंजक्टिवाइटिस से छुटकारा पाने के लिए कोई दवा कारगर नहीं है.

Eye Flu Treatment in Hindi: आई फ्लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. देशभर में लाखों लोग आंखों की इस परेशानी का शिकार हो चुके हैं. आई फ्लू के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. आई फ्लू यानी कंजक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) एक वायरल इंफेक्शन है, जिसकी वजह से आंखें लाल हो जाती है और सूजन आने लगती है. आंखों में खुजली और दर्द होने लगता है. आंखों से फ्लूड निकलता है और लाइट सेंसटिविटी महसूस होने लगती है. कई बार लोगों को आई फ्लू की वजह से धुंधला भी दिखने लगता है. अब सवाल उठता है कि आई फ्लू आंखों के लिए कितना खतरनाक है. क्या इससे आंखें खराब होने और अंधेपन का भी खतरा है. इन सभी सवालों के बारे में डॉक्टर से सच्चाई जान लेते हैं.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. तुषार ग्रोवर के मुताबिक इन दिनों चल रहा आई फ्लू वायरस की वजह से आंखों में होने वाला इंफेक्शन है, जिसकी वजह से लोगों को कई दिनों तक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हालांकि यह फ्लू आंखों के लिए खतरनाक नहीं होता है. अधिकतर लोगों का आई फ्लू एक सप्ताह के अंदर ठीक हो जाता है. इसके लिए किसी भी तरह की दवा लेने की जरूरत नहीं होती है. इरिटेशन होने पर आर्टिफिशियल टियर ड्रॉप या लुब्रिकेंट ड्रॉप इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि एंटीबायोटिक ड्रॉप डॉक्टर की सलाह पर ही लेना चाहिए. अगर किसी को आई फ्लू से ज्यादा दिक्कत हो तो डॉक्टर से मिलकर प्रॉपर ट्रीटमेंट कराना चाहिए, क्योंकि वह अन्य परेशानी भी हो सकती है.

आई फ्लू से आंखें खराब होने का खतरा?

डॉ. तुषार ग्रोवर कहते हैं कि आई फ्लू की वजह से नजर कमजोर होने या अंधेपन का कोई खतरा नहीं होता है. अधिकतर लोग 4 से 5 दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं. कुछ लोगों को कंजक्टिवाइटिस की वजह से धुंधला नजर आ सकता है, लेकिन यह परेशानी भी कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाती है. किसी भी उम्र के लोगों की आंखें आई फ्लू की वजह से खराब नहीं हो सकती हैं. इससे घबराने की जरूरत नहीं है. हालांकि आंखों में अगर किसी अन्य तरह की परेशानी होती है तो उसे आई फ्लू समझने की गलती न करें और डॉक्टर से मिलकर इलाज कराएं. आंखों को लेकर सावधानी बरतना जरूरी है.

यह भी पढ़ें- आई फ्लू के मरीज भूलकर भी न खाएं ये दवाएं, डॉक्टर ने बताया सटीक इलाज, सिर्फ 24 घंटे में ठीक हो जाएंगी आंखें

इस तरह करें आई फ्लू से बचाव?

नेत्र रोग विशेषज्ञ की मानें तो कंजक्टिवाइटिस से बचने के लिए लोगों को संक्रमित व्यक्तियों से दूरी बनानी चाहिए. ऐसे लोगों का तौलिया या अन्य कपड़े इस्तेमाल नहीं करने चाहिए और इनके बिस्तर पर भी नहीं लेटना चाहिए. अगर आप संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाएं तो उसके बाद साबुन से हाथ जरूर धोएं और आंखों को न छुएं. आई फ्लू से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप दिन में कई बार साबुन से हाथ धोते रहें और अपनी आंखों को बिल्कुल न छुएं. अगर आई फ्लू की चपेट में आ जाएं, तो कुछ दिनों तक घर पर रहकर आराम करें और आई ड्रॉप यूज करें.

यह भी पढ़ें- सेहत के लिए चमत्कारी हैं छोटे-छोटे काले बीज, शुगर-कोलेस्ट्रॉल का करेंगे खात्मा, पेट पर जमी चर्बी होगी गायब

Tags: Eyes, Flu, Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *