DMCA.com Protection Status कैंसर, तनाव और हाइपरटेंशन का काल है सर्दियों में मिलने वाला ये रसीला फल, रोज करें इस्तेमाल – News Market

कैंसर, तनाव और हाइपरटेंशन का काल है सर्दियों में मिलने वाला ये रसीला फल, रोज करें इस्तेमाल

कैंसर, तनाव और हाइपरटेंशन का काल है सर्दियों में मिलने वाला ये रसीला फल, रोज करें इस्तेमाल

[ad_1]

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर : संतरा एक बेतरीन फल है जिसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं. यह फल न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसके जरिए हम कई बीमारियों से भी अपना बचाव कर सकते हैं. संतरा एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी अर्थराइटिस और एंटी कैंसर सहित अन्य कई गुणों से भरपूर होता है. संतरे का नियमित सेवन करने से तनाव, एंजाइना और ब्रोंकाइटिस की समस्या से निजात मिलती है. इतना ही नहीं संतरा पेट के लिए बेहद अच्छा माना जाता है.

कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर की वैज्ञानिक डॉक्टर विद्या गुप्ता ने लोकल 18 को बताया कि संतरे में विटामिन सी, पोटेशियम, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6, और बी 9 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं संतरे में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी अर्थराइटिस और एंटी कैंसर, एंटी अल्सर, एंटी टाइफाइड, एंटी एंजाइटी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी डायबिटिक और एंटी पैरासिटिक जैसे खास गुण पाए जाते हैं.

तनाव और हाइपरटेंशन को दूर करता है संतरा
डॉ. विद्या गुप्ता ने न्यूज 18 लोकल को बताया कि संतरे का सेवन करने से पेट की कब्ज, दस्त और पेट दर्द में राहत मिलती है. इतना ही नहीं संतरे में ऐसे गुण भी पाए जाते हैं जो सर्दी, खांसी, ब्रोंकाइटिस और एंजाइना के लिए बेहद ही कारगर है. संतरा डिप्रेशन, तनाव और हाइपरटेंशन जैसी समस्याओं के लिए भी अचूक दवा के तौर पर काम करता है.

कैंसर का दुश्मन है संतरा
डॉ. विद्या गुप्ता ने न्यूज 18 लोकल को बताया कि लिमोनेन संतरे का मुख्य कंपाउंड है जो स्किन, मुंह, स्तन, फेफड़े और पेट के कैंसर के खतरे को कम करता है. वहीं संतरे का तेल तनाव करने के लिए प्रयोग किया जाता है. संतरे के छिलके में पॉलीथॉक्सीलेटेड फ्लेवोन नामक तत्व पाया जाता है. जो कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. संतरे के छिलके को कद्दूकस करके सूप, सलाद, चावल और दही में मिलकर खा सकते हैं. इतना ही नहीं इसको चाय में उबालकर पीने से चाय का स्वाद भी अच्छा हो जाता है.

Tags: Health News, Life18, Local18, Shahjahanpur News, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *