DMCA.com Protection Status कमजोर हड्डियों में जान फूंक लोहे जैसा मजबूत बनाए यह काला फल, सेहत के लिए रामबाण – News Market

कमजोर हड्डियों में जान फूंक लोहे जैसा मजबूत बनाए यह काला फल, सेहत के लिए रामबाण

कमजोर हड्डियों में जान फूंक लोहे जैसा मजबूत बनाए यह काला फल, सेहत के लिए रामबाण

[ad_1]

हाइलाइट्स

काली किशमिश में फाइबर, आयरन, कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व मौजूद
काली किशमिश के रोजाना सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है

Health Benefits of Black Raisins: सेहत को हेल्दी रखने के लिए लोग पोषण से भरपूर सब्जियों, फलों और ड्राइफ्रूट्स समेत अन्य फूड्स का सेवन करते हैं. उसी तरह का एक हेल्दी फूड है काला किशमिश. आपने, लाल, हल्की सुनहरी और भूरी किशमिश का तो सेवन किया होगा लेकिन अगर काली किशमिश का सेवन नहीं करते हैं तो इसे अब डाइट में शामिल कर लें. यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. एनीमिया के मरीजों के लिए यह बहुत लाभकारी है. इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है. आइए आज हम आपको काली किशमिश के फायदे बताते हैं.

1. इम्यूनिटी बूस्ट करे: स्टाइल्सएटलाइफ डॉट कॉम में छपी एक खबर के मुताबिक, काली किशमिश में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिंस, एनर्जी, सोडियम समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसके नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी है.

2. ब्लड प्रेशर को रखे नॉर्मल: काली किशमिश के सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. ब्लड प्रेशर बढ़ने से समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इसे कंट्रोल में करने के लिए रोजाना सुबह काली किशमिश का सेवन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: क्या आप किचन में रखे इन मासलों के फायदे जानते हैं? हर एक के अलग औषधीय गुण, स्वाद के साथ सेहत को भी रखे दुरुस्त

3. कोलेस्ट्रॉल घटाए: काली किशमिश के सेवन से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. काली किशमिश कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट को हेल्दी बनाता है. इसके सेवन के से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

4. कब्ज के लिए फायदेमंद: काली किशमिश पाचनतंत्र के लिए बहुत लाभकारी है. इसके सेवन से खाने का डाईजेशन अच्छे से होता है. यह पाचन को दुरुस्त कर, गैस, कब्ज, ब्लोटिंग, अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. इसके सेवन से पेट भी अच्छे से साफ होता है.

इसे भी पढ़ें: 15 दिन लगातार भिगोकर खाएं बादाम, बॉडी को तुरंत देगा एनर्जी, मिलेंगे ऐसे फायदे कि दंग रह जाएंगे आप

5. हड्डियों को मजबूत करे: काली किशमिश में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. यह हड्डियों की सेहत को दुरुस्त रखता है. काली किशमिश के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. रोजाना 8 से 10 काली किशमिश का सेवन करने से हड्डियां हेल्दी और तंदरुस्त रहती हैं. अगर आपको भी कमजोरी लगती है तो आप इसका सेवन जरूर करें.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *