DMCA.com Protection Status औषधीय गुणों से भरपूर ये पत्ता! सर्दी, खांसी, जुकाम, सिरदर्द हो जाएगा छूमंतर.. – News Market

औषधीय गुणों से भरपूर ये पत्ता! सर्दी, खांसी, जुकाम, सिरदर्द हो जाएगा छूमंतर..

औषधीय गुणों से भरपूर ये पत्ता! सर्दी, खांसी, जुकाम, सिरदर्द हो जाएगा छूमंतर..

[ad_1]

सत्यम कुमार/भागलपुर. जब भी इंसान बीमार पड़ता है तो वह कई घरेलू उपाय करते हैं. सर्दी, खांसी, जुकाम, सर दर्द में कई तरह के घरेलू उपाय करते हैं. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि एक छोटा सा पत्ता आपके इस बीमारी को छूमंतर कर देगा. जी हां जानकर आपको हैरानी होगी कि पिपरमिंट का एक छोटा पत्ता आपके कई बीमारियां भगा सकता है. साथ ही यह सुंदरता बढ़ाने, सर दर्द भगाने में भी कारगर है. आइए जानते हैं इसका कहां इस्तेमाल होता है.

पौधों के जानकार संजीव कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पिपरमेंट जिसे हम लोग बन तुलसी के नाम से भी जानते हैं, वो बहुत ही कारगर है. ये पुदीने की प्रजाति की होती है. घर के गमले में भी आसानी से इसको लगा सकते हैं. उन्होंने बताया कि ये छोटे से पौधे की पत्तियां अगर आप हाथ से मसल कर सूंघते हैं तो सर्दी से राहत मिलती है. वहीं, अगर सर दर्द हो रहा है तो इसको आप सर में मालिश करते हैं तो दर्द खत्म हो जाता है. उन्होंने बताया कि अगर आप सप्ताह में 3 दिन पानी मे इसके पत्ते को रगड़कर रस डालते हैं और स्नान करते हैं तो सुंदरता बढ़ती है. इस पौधे से कई दवाई व कई ब्यूटी प्रोडक्ट बनते हैं.

य़ह भी पढे़ं- 10 साल की उम्र में लिया था संकल्प, 13 हजार करोड़ बार किया राम-राम का जाप, जानें कौन हैं ये साध्वी

इसको आसानी से उगा सकते हैं

आपने अगर पान खाया होगा तो पिपरमेंट खाया होगा. ये भी इसी पौधे से तैयार होता है. इसकी पत्ती बिल्कुल पुदीना के पत्ती के तरह होती है. लेकिन ये भिक्स के तरह सुगंध करती है. आप आगे छत पर भी इस पौधे को उगाते हैं तो आसानी से उगा सकते हैं. इसमें आप कोशिश करें कि बड़े बर्तन में लगाएं क्योंकि ये पौधा लत्तर के तरह फैलता है. इसको पानी की अधिक आवश्यकता रहती है. ठंड के दिनों में इसको थोड़ा सा बचा कर रखना पड़ता है.

(NOTE: इस खबर में दी गई सभी जानकारियां और तथ्य पौधों के जानकार के आधार पर हैं. NEWS18 LOCAL किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Health, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *