DMCA.com Protection Status औषधीय गुणों का भंडार है यह करामाती पौधा, कुष्ट रोग से लेकर घाव में रामबाण, पेट दर्द-खांसी में भी उपयोगी – News Market

औषधीय गुणों का भंडार है यह करामाती पौधा, कुष्ट रोग से लेकर घाव में रामबाण, पेट दर्द-खांसी में भी उपयोगी

औषधीय गुणों का भंडार है यह करामाती पौधा, कुष्ट रोग से लेकर घाव में रामबाण, पेट दर्द-खांसी में भी उपयोगी

[ad_1]

सुशील सिंह/मऊ: हमारे आस पास बहुत सारे ऐसे पौधे पाए जाते हैं, जो औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इन्हीं में से एक पौधा है सेहूंड का. सेहूंड का पौधा औषधीय गुणों से युक्त है. इसकी पत्तियां, दूध, जड़ और  तना सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. यह बहुत से रोगों का रामबाण इलाज करता है.

सीएचसी रतनपुरा के आयुर्वेदिक विभाग में तैनात डॉक्टर आफरीन बताती हैं कि सेहुंड का वानस्पतिक नाम Euphorbia Antiquorum Linn (यूफॉर्बिया एण्टीकोरम लिन) है. सेहूंड के पत्तों को गरम करके उसका रस निकालकर यदि बच्चों को एक-एक चम्मच पिलाया जाए, तो उनकी पुरानी से पुरानी खांसी भी ठीक हो जाएगी. इसी तरह इसकी जड़ को यदि हींग के साथ पीसकर पिलाया जाए, तो पेट दर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है.

इसका काढ़ा कई रोगों के लिए है फायदेमंद
गोनोरिया, सिफलिस जैसे रोगों में अगर इसका काढ़ा पिया जाए, तो काफी आराम मिलता है. इसके अलावा ऐसा पुराना घाव जिसमें कीड़े पड़ गए हों या कुष्ठ रोग हो गया हो, तो इसके पत्ते का रस उस स्थान पर लगाने से काफी राहत मिलती है. इसके अलावा सेहूंड के तने का गूदा और इसके पत्तों का रस यदि जोड़ों पर पोटली बनाकर बांधा जाए या लगाया जाए, तो गठिया और आर्थराइटिस रोग में काफी लाभ मिलता है. इसी तरह दाद रोग में भी इसका रस काफी लाभदायक माना जाता है. इसके अलावा इसके पत्तों के रस को यदि गर्म करके कान में डाला जाए, तो कान दर्द की समस्या से निजात मिलती है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *