DMCA.com Protection Status औषधि गुणों से भरपूर कड़वा करेला है कई रोगों का है काल! जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट? – News Market

औषधि गुणों से भरपूर कड़वा करेला है कई रोगों का है काल! जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

औषधि गुणों से भरपूर कड़वा करेला है कई रोगों का है काल! जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

[ad_1]

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर: करेला स्वाद में जितना कड़वा होता है. उससे कहीं ज्यादा इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं. हालांकि करेला की कड़वाहट के चलते इसका नाम सुनते ही लोग मुंह बनाने लग जाते हैं. लेकिन अगर इसको अपने नियमित आहार में शामिल कर लिया जाए तो कई तरह के रोगों से आप बच सकते हैं.

कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर में पिछले 20 वर्षों से तैनात गृह विज्ञान की एक्सपर्ट डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि करेला में आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, मैंगनीज, पोटेशियम, जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. करेला में जीवाणु रोधी, एंटीवायरल और कैंसर रोधी, एंटीऑक्सीडेंट और हाइपोग्लाइसेमिक गुण भी पाए जाते हैं.

रोगों का काल है करेला
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि करेला अस्थमा, सांस संबंधी बीमारियां, हृदय रोग, किडनी, लीवर, पाचन तंत्र, आंखों की बीमारियां, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसे तमाम समस्याओं से निजात दिलाने में बेहद कारगर है. करेला की सब्जी खाने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है. करेला खाने से ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है.

वजन को नियंत्रित करेगा करेला
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि करेला वजन को भी नियंत्रित करने में बेहद कारगर है. करेला में कैलोरी कम और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. जिसकी वजह से बार-बार भूख लगने से बचाता है. इतना ही नहीं यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है. जिससे पेट स्वस्थ रहता है. पाचन तंत्र मजबूत होता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि करेला में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जिसकी वजह से यह शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है. दिल की बीमारियों से भी दूर रखता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद पोटैशियम उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मददगार होता है.

संक्रामक रोगों के इलाज में भी कारगर
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि करेला में पाए जाने वाले विटामिन सी की वजह से यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. जिसकी वजह से आप कई तरह के संक्रामक रोगों से बच सकते हैं. इतना ही नहीं इसमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जो आपको आंखों को स्वस्थ रखता है. आंखों से संबंधित बीमारियों से दूर रखता है.

कैसे करें करेला का सेवन?
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि करेला को कई तरीके से खाया जा सकता है. करेला की सब्जी बनाकर, इसका अचार बनाकर या फिर इसका जूस बनाकर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. अगर आप नियमित तौर पर करेला को अपने आहार में शामिल करते हैं तो यह आपको कई तरह के रोगों से बचाएगा.

Tags: Health News, Life18, Local18, Shahjahanpur News, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *