DMCA.com Protection Status ओलंपिक में रैंकिंग की टॉप-6 टीम को मिलना है मौका, टीम इंडिया की जगह पक्की! लेकिन पाकिस्तान हो जाएगा… – News Market

ओलंपिक में रैंकिंग की टॉप-6 टीम को मिलना है मौका, टीम इंडिया की जगह पक्की! लेकिन पाकिस्तान हो जाएगा…

News18 हिंदी - Hindi News

[ad_1]

नई दिल्ली. क्रिकेट की ओलंपिक में लंबे समय बाद वापसी हो रही है. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी यानी आईओसी ने मुंबई में 16 अक्टूबर बुधवार को हुई वोटिंग के बाद क्रिकेट को गेम्स में शामिल करने पर मुहर लगा दी है. 2028 लॉस एंजिलिस ओलंपिक में क्रिकेट के मुकाबले खेले जाएंगे. ओलंपिक के इतिहास की बात करें, तो अब तक सिर्फ एक बार 1900 में क्रिकेट को गेम्स में शामिल किया गया था. तब पुरुष कैटेगरी के ही मुकाबले हुए थे और 2 ही टीमें शामिल हुई थीं. ब्रिटेन ने फ्रांस को हराकर गोल्ड मेडल जीता था. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी के प्रपोजल के अनुसार, रैंकिंग की टॉप-6 टीमों को ओलंपिक में खेलने का मौका मिलेगा.

आईसीसी 2028 ओलंपिक के लिए रैंकिंग के एक कट ऑफ टाइम तय करेगा. इसके आधार पर ओलंपिक खेलने वाली 6 टीमों पर फैसला होगा. मौजूदा टी20 रैंकिंग को देखें, भारत की महिला और महिला पुरुष दोनों ही टीमें ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर जाएंगी. दूसरी ओर पाकिस्तान की महिला टीम को मौका नहीं मिल सकेगा. मेंस टी20 रैंकिंग की बात करें, तो टीम इंडिया पहले, इंग्लैंड दूसरे, न्यूजीलैंड तीसरे, पाकिस्तान चौथे, ऑस्ट्रेलिया 5वें तो साउथ अफ्रीका छठे नंबर पर है. ऐसे में सबसे अधिक 2 बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली वेस्टइंडीज की टीम ओलंपिक में नहीं उतर सकेगी. अभी वह रैंकिंग में 7वें नंबर पर है.

महिला रैंकिंग में भारतीय टीम चौथे पर
महिला टी20 रैंकिंग की बात करें, तो ऑस्ट्रेलिया पहले, इंग्लैंड दूसरे, न्यूजीलैंड तीसरे, भारत चौथे, साउथ अफ्रीका 5वें और वेस्टइंडीज की टीम छठे नंबर पर है. पाकिस्तान की महिला टीम टी20 रैंकिंग में 8वें नंबर पर है. मौजूदा रैंकिंग को देखें, तो श्रीलंका की महिला और पुरुष दोनों ही टीमें ओलंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकेंगी. पिछले दिनों आईओसी के स्पोर्ट्स डायरेक्टर किट मैकेनॉल ने कहा था कि क्वालिफिकेश सिस्टम पर अंतिम फैसला 2025 में लिया जाएगा. मैकनॉल ने कहा कि आम तौर पर टीम गेम में एक मेजबान देश की टीम भी उतरती है. लेकिन हम ग्लोबल और रीजलन संतुलन दोनों को देखते हैं. ऐसे में हम इसी आधार पर कोई फैसला लेंगे. मेजबान देश की बात करें, तो ओलंपिक अमेरिका में होना है. लेकिन अमेरिका अभी आईसीसी का एसोसिएट सदस्य है. मेंस रैंकिंग में टीम अभी 22वें स्थान पर काबिज है.

कॉमनवेल्थ में भी भारत ने जीता है मेडल
ओलंपिक में पहली बार क्रिकेट 1900 में खेला गया, तो कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट की एंट्री 1998 में हुई. मेंस कैटेगरी के इवेंट साउथ अफ्रीका ने गोल्ड, ऑस्ट्रेलिया ने सिल्वर तो न्यूजीलैंड को ब्रॉन्ज मेडल मिला. भारत 9वें स्थान पर रहा. महिला कैटेगरी के मुकाबले पहली बार 2022 बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में खेले गए. भारतीय महिला टीम ने सिल्वर मेडल पर कब्जा किया, तो गोल्ड ऑस्ट्रेलिया को मिला. न्यूजीलैंड ने ब्रॉन्ज ने मेडल जीता. 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला और पुरुष दोनों ही कैटेगरी के मुकाबले खेले जाने हैं.

World Cup में रोहित शर्मा के निशाने पर धोनी से लेकर कपिल देव तक का रिकॉर्ड, 2 दिन बाद पुणे में बनेगा इतिहास!

एशियन गेम्स की बात करें, तो अब तक 3 बार क्रिकेट के मेडल के इवेंट यहां हो चुके हैं. पिछले दिनों चीन में हुए गेम्स में क्रिकेट को शामिल किया गया था. यहां पुरुष और महिला दोनों ही कैटेगरी का गोल्ड मेडल भारत ने जीता. इससे पहले 2010 और 2014 में भी गेम्स में क्रिकेट को जगह मिली थी, लेकिन बीसीसीआई ने तब टीम नहीं भेजने का फैसला किया था.

Tags: 2028 Olympics, Cricket, Los Angeles Olympics, Team india

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *