DMCA.com Protection Status ऑफिस या घर के बारे में ज्‍यादा सोचते हैं? रोजाना भूल जाते हैं ये दो काम? तो जहर बनकर….. – News Market

ऑफिस या घर के बारे में ज्‍यादा सोचते हैं? रोजाना भूल जाते हैं ये दो काम? तो जहर बनकर…..

ऑफिस या घर के बारे में ज्‍यादा सोचते हैं? रोजाना भूल जाते हैं ये दो काम? तो जहर बनकर.....

[ad_1]

How does stress affect diabetes:  सुबह उठने से लेकर देर रात तक आपके दिमाग में ऑफिस, मीटिंग्‍स, विजिट प्‍लान आदि दिमाग में चलते रहते हैं या फिर उठते ही बच्‍चों को स्‍कूल छोड़ने से लेकर शुरू हुई दौड़भाग के बाद आपको घर में मौजूद परिजनों के स्‍वास्‍थ्‍य और जरूरतों की चिंता सताती रहती है तो यह आपकी सेहत के लिए खराब हो सकता है. रोजाना की दिनचर्या में अगर आप अकेले बैठकर भी सिर्फ घर-गृहस्‍थी के तनाव में डूबे रहते हैं तो आपको बहुत जल्‍दी ऐसी बीमारी घेर सकती है जो धीमे जहर की तरह आपके शरीर में पनप जाएगी और एक समय बाद आपके सभी अंगों को नुकसान पहुंचाने लगेगी.

आईसीएमआर- इंडियाएब के सर्वे के मुताबिक आज भारत की 10.1 फीसदी आबादी इस बीमारी की चपेट में है. अनुमान के मुताबिक करीब 11 करोड़ लोग इस गंभीर क्रॉनिक बीमारी से जूझ रहे हैं और खास बात है कि लोगों को अभी तक लगता है कि यह बीमारी ज्‍यादा मीठा खाने की वजह से फैलती है लेकिन यह चिंता और तनाव से भी हो सकती है. यहां हम बात कर रहे हैं डायबिटीज की.

ज्‍यादा चिंता से बढ़ सकता है ब्‍लड शुगर
देश और विदेश में हुई कई रिसर्च-स्‍टडीज के मुताबिक ज्‍यादा चिंता या तनाव की वजह से भी डायबिटीज हो सकती है. स्‍टडीज कहती हैं कि हाई लेवल स्‍ट्रेस हार्मोन्‍स, पैनक्रियाज में इंसुलिन के प्रोडक्‍शन को रोक सकते हैं या फिर इंसुलिन के उत्‍पादन को कम कर नुकसान पहुंचाते हैं. इंसुलिन के प्रोडक्‍शन में कमी आने से ब्‍लड में ग्‍लूकोज या शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और डायबिटीज हो जाती है.

आप भी भूल जाते हैं ये दो चीजें?
दिल्‍ली के इंस्‍टीट्यूट ऑफ ह्यूमन बिहेवियर एंड अलाइड साइंसेज में प्रोफेसर साइकेट्री डॉ. ओमप्रकाश कहते हैं कि आजकल की लाइफस्‍टाइल में तनाव न हो, ये संभव नहीं है. सभी के जीवन में कुछ न कुछ परेशानियां रहती हैं और सभी रोजाना की दिनचर्या में उनसे जूझते हैं लेकिन चूंकि ज्‍यादा तनाव, चिंता और डिप्रेशन से डायबिटीज हो सकती है, तो अब ये कैसे पहचानें कि कितना तनाव खतरनाक है?

डॉ. ओमप्रकाश कहते हैं कि तनाव का स्‍तर बढ़ जाता है तो वह खतरा पैदा करता है. अगर आप घर, परिवार या ऑफिस की चिंता में अक्‍सर खाना-पीना या दवाएं तक लेना भूल जाते हैं तो यह ब्‍लड शुगर को बढ़ाने के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है. इसके अलावा अगर आपको तनाव है और आप कोई योग, व्‍यायाम, आसन या शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं तो बहुत जल्‍दी आप डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं.

अस्‍पताल में आए मेंटली डिस्‍टर्ब्‍ड मरीज हो रहे डायबिटिक
डॉ. ओमप्रकाश बताते हैं कि इहबास में आने वाले बहुत सारे मेंटली डिस्‍टर्ब्‍ड मरीजों में कुछ सालों के बाद डायबिटीज की समस्‍या देखी जा रही है. कई ऐसे मरीज हैं जो बाइपोलर, रीकरेंट डिप्रेसिव डिसऑर्डर आदि बीमारियों का लंबे समय से इलाज करा रहे हैं और फिर अचानक डायबिटीज के भी शिकार हो गए.

क्‍या करना चाहिए?
डॉ. ओमप्रकाश कहते हैं कि मानसिक तनाव दूर करने का सबसे बेस्‍ट तरीका है कि आप रोजाना हंसें या मुस्‍कुराएं. यह तनाव भगाने का सबसे बेस्‍ट तरीका है. इसके अलावा पर्याप्‍त नींद तो लें ही लेकिन समय से लें. देर रात से देर सुबह तक सोना तनाव घटाने के बजाय बढ़ा सकता है. पॉजिटिव लोगों से मिलें जो आपको बता सकें कि परेशानियां सभी के जीवन में हैं सिर्फ आपके में ही नहीं हैं. खानपान सादा और सुपाच्‍य रखें. कोशिश करें कि कुछ फिजिकल एक्टिविटीज भी रोजाना करें, ये चाहे डांस, पैदल चलना, योग, आसन या व्‍यायाम कुछ भी हो सकता है.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *