DMCA.com Protection Status ऐपल साइडर विनेगर के क्या हैं फायदे और रोजाना कितनी मात्रा में लेना है बेहतर, जानें – News Market

ऐपल साइडर विनेगर के क्या हैं फायदे और रोजाना कितनी मात्रा में लेना है बेहतर, जानें

ऐपल साइडर विनेगर के क्या हैं फायदे और रोजाना कितनी मात्रा में लेना है बेहतर, जानें

[ad_1]

हाइलाइट्स

ऐपल साइडर विनेगर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है.
वेट लॉस में भी बेहद फायदेमंद है सेब का सिरका.

Apple Cider Vinegar Dose And Benefits: ऐपल साइडर विनेगर वजन कम करने में अच्छा रोल निभाता है, जिसके चलते बहुत लोग रोजाना सेब के सिरके (Apple cider vinegar) का सेवन करते हैं. ज्यादातर लोग किसी भी मात्रा में इसको डाइट में शामिल कर लेते हैं, जबकि इसकी रोजाना की खुराक तय करना जरूरी होता है. आइए हेल्थलाइन डॉट कॉम के अनुसार, जानते हैं ऐपल साइडर विनेगर की डेली डोज और इसके कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में.

ऐपल साइडर विनेगर का प्राइमरी एक्टिव कम्पाउंड एसिटिक एसिड है, जो इसको तेज़ खट्टी गंध और स्वाद देता है. माना जाता है कि यह एसिड ही सेब के सिरके के हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जिम्मेदार है. बता दें कि ऐपल साइडर विनेगर में तकरीबन 5-6% एसिटिक एसिड होता है.

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में ऐपल साइडर विनेगर काफी कारगर माना जाता है. इसको रोजाना डाइट में शामिल करने से रक्त शर्करा का स्तर मेंटेन रहता है, जिससे डायबिटीज मैनेज करने में मदद मिलती है. सेब के सिरके को डाइट का हिस्सा बनाना डायबिटीज और डिस्लिपिडेमिया के पेशेंट के लिए बेहतर माना जाता है.

ये भी पढ़ें: स्वाद और न्यूट्रिएंट्स से ही नहीं, औषधीय तत्वों से भी भरपूर हैं ये पत्तियां, कई गंभीर बीमारियां रखती हैं दूर

वेट लॉस करने में कारगर है
ऐपल साइडर विनेगर वेट लॉस करने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन करने से वजन कम होने लगता है. एक रिसर्च के अनुसार, सेब के सिरके को रोजाना डाइट में शामिल करने से बार-बार भूख नहीं लगती है और कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है, क्योंकि ये पेट को भरा-भरा सा रखता है, जिसके चलते बॉडी में कैलोरी कम जाती है और आपका वेट लॉस होने लगता है.

हार्ट हेल्थ बेहतर रखता है
ऐपल साइडर विनेगर ट्राइग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. दरअसल, हृदय रोग मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक माना जाता है. कई जैविक कारक आपके हृदय रोग के जोखिम को प्रभावित कर सकते हैं. शोध से पता चलता है कि सिरका उनमें से कुछ में सुधार कर सकता है. लेकिन किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले शोधकर्ताओं को और ज्यादा स्टडी करने की जरूरत है.

त्वचा के लिए फायदेमंद है
सेब का सिरका प्राकृतिक रूप से अम्लीय होता है और इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं. यह किसी भी तरह के स्किन इंफेक्शन को रोकने में मदद कर सकता है. सेब के सिरके को पतला करके इस्तेमाल करने से त्वचा के प्राकृतिक पीएच लेवल को बैलेंस करने में भी मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: रोजाना तीन महीने तक इस तरह से खाएं 3 ग्राम जीरा, जल्दी होगा वेट लॉस, कई गंभीर बीमारियां भी रहेंगी दूर

हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है
सेब का सिरका बॉडी में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में भी काफी कारगर माना जाता है. ऐपल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जो नुकसानदायक बैक्टीरिया को ख़त्म करने और इनको बढ़ने से रोकने में मदद करता है.

कितनी होनी चाहिए डोज
ऐपल साइडर विनेगर की नॉर्मल डोज 5-10 एमएल से लेकर 15-30 एमएल तक प्रतिदिन हो सकती है. इसका सेवन एक बड़े गिलास पानी में मिलाकर किया जा सकता है. आप चाहें तो खाने में मिक्स करके भी इसका सेवन कर सकते हैं.

Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *