DMCA.com Protection Status उठते-बैठते घुटनों से आती है कट-कट की आवाज, 30 से कम है उम्र, टेंशन लेने से पहले जान लें सच्‍चाई – News Market

उठते-बैठते घुटनों से आती है कट-कट की आवाज, 30 से कम है उम्र, टेंशन लेने से पहले जान लें सच्‍चाई

उठते-बैठते घुटनों से आती है कट-कट की आवाज, 30 से कम है उम्र, टेंशन लेने से पहले जान लें सच्‍चाई

[ad_1]

हाइलाइट्स

आजकल 25-30 की उम्र में भी घुटनों में दर्द और आवाज आने की शिकायत मिल रही है.
महिलाओं में सबसे ज्‍यादा ज्‍वॉइंट पेन, ज्‍वॉइंट क्रैकिंग साउंड या नी पेन की परेशानी होती है.

आजकल अस्‍पतालों में कम उम्र के लोग पहुंच रहे हैं. उनकी शिकायत है कि उठते, बैठते घुटनों में कट-कट की आवाज आती है. कई बार ऐसा बिना दर्द के होता है. जबकि कुछ लोगों में घुटनों में चटकने की आवाज के साथ दर्द भी होता है. अगर आपकी उम्र 30 से कम है और आप भी घुटनों के ज्‍वॉइंट में ऐसी समस्‍या झेल रहे हैं तो आपको कुछ चीजें जानना बहुत जरूरी है.

घुटनों में कट-कट होने पर लोगों को डर लगता है कि कहीं हड्डी न टूट जाए या कहीं ऐसा तो नहीं कि उनके ज्‍वॉइंट्स आपस में रगड़ने की वजह से घिस रहे हैं और आगे यह परेशानी गंभीर बीमारी बन सकती है तो आपको बता दें कि घुटनों की टेंशन लेने से पहले आपको हेल्‍थ एक्‍सपर्ट की ये बातें जरूर सुननी चाहिए.

ये भी पढ़ें-डैंड्रफ के लिए खुराक का काम करता है तेल, बाल न तो लंबे होंगे और न मजबूत, उल्टा निकल आएगा टकला

नोएडा के यथार्थ सुपर स्‍पेशलिटी अस्‍पताल में ऑर्थोपेडिक्‍स एंड ज्‍वॉइंट रिप्‍लेसमेंट विभाग में कंसल्‍टेंट डॉ. अभिसार कटियार बताते हैं कि आपको जानकार हैरानी होगी लेकिन घुटनों में कट-कट की आवाज आना सामान्‍य बात है. अगर किसी की उम्र 25-30 साल है और यह दिक्‍कत हो रही है तो भी घबराने की कोई जरूरत नहीं है.

डॉ. कटियार कहते हैं कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है तो शरीर में कुछ हड्डियां नई बनती हैं, कुछ अपनी शेप बदलती हैं और छोटी-छोटी कुछ हड्डियां अतिरिक्त बन जाती हैं. जब व्‍यक्ति मूवमेंट करता है, जैसे बैठा है तो उठता है या खड़ा है, ज्‍वॉइंट को मोड़कर बैठता है तो ये हड्डियां आपस में टकराने या एक दूसरे के ऊपर आने के चलते आवाज करती हैं.

डॉ कहते हैं कि सिर्फ घुटने ही नहीं कोई भी ज्‍वॉइंट्स जैसे गर्दन, कंधा, कलाई या अन्‍य के इस तरह आवाज करने पर घबराने या डरने वाली कोई बात नहीं होती है. यह सामान्‍य है और यह चाहे युवावस्‍था हो या बुढ़ापा हो, दोनों में ही हो सकती है.

इसमें ध्‍यान रखने वाली बात है कि कट-कट की आवाज के साथ अगर दर्द नहीं हो रहा है तो चिंता न करें. यह बिल्‍कुल ऐसे ही है जैसे गाड़ी के अलग-अलग पुर्जे एक साथ स्‍मूथ होकर चलते हैं और उनमें बीच में इंजन ऑइल पड़ा होता है. इसी तरह हड्डियों में कार्टिलेज होता है जो इन्‍हें स्‍मूद रखता है.

लेकिन अगर घुटनों के मोड़कर मूव करने पर कुछ घिसने की आवाज के साथ तेज दर्द भी हो रहा है तो डॉक्‍टर के पास जाएं. दर्द होने का मतलब है कि घुटनों में या ज्‍वॉइंट्स में परेशानी है और लापरवाही से यह बढ़ सकती है.

25-30 की उम्र में क्‍यों होती है कट-कट
डॉ. कटियार कहते हैं कि वैसे तो ज्‍वॉइंट्स में कट-कट की आवाज नॉर्मल है लेकिन इसके लिए जिम्‍मेदार हमारी जीवनशैली ही है. युवा लोग बाहर का खाना, जंक फूड्स आदि खाते हैं. व्‍यायाम या योग नहीं करते. देर रात तक जागते हैं. पर्याप्‍त धूप नहीं लेते ताकि शरीर में विटामिन डी3 बनता रहे. ऐसी स्थिति में खान पान से मिलने वाले कुछ ऐसे जरूरी तत्‍व जो हड्डियों की स्‍मूदनिंग और उनके सरल मूवमेंट के लिए चाहिए होते हैं, वे नहीं मिल पाते हैं.

इसके अलावा युवाओं में मोटापा भी ज्‍वॉइंट्स की इन दिक्‍कतों के लिए जिम्‍मेदार है. देखा गया है कि मोटापे से ग्रस्‍त लोगों के ज्‍वॉइंट्स भी ज्‍यादा आवाज करते हैं. इन सब कमियों की वजह से हड्डियों के बीच में होने वाले कार्टिलेज की थिकनेस कम होने लगती है और एक समय ऐसा आता है जब हड्डियां बिखरने लगती हैं और मरीज अर्थराइटिस की तरफ चला जाता है.

इससे बचाव के लिए क्‍या करें?
. सबसे जरूरी है पर्याप्‍त प्रोटीन, अमीनो एसिड्स रिच फूड खाएं. दूध और मिल्‍क प्रोडक्‍ट डाइट में शामिल करें. अगर अंडे नहीं खाते हैं और वेजिटेरियन हैं तो सोयाबीन या पनीर खाएं. बच्‍चों की डाइट का शुरू से ही ध्‍यान रखें.
. कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम भी खाने में एक पर्याप्‍त मात्रा में रखें.
. विटामिन डी3 के लिए धूप में जरूर बैठें. इसके सप्‍लीमेंट्स न लें, डायरेक्‍ट सन लाइट लें.
. एक्‍सरसाइज बहुत जरूरी है. अगर आप सब कुछ घर में लेटकर खा भी रहे हैं तो उसका कोई फायदा नहीं है. अपनी मसल्‍स को एक्टिव रखें. तभी खान पान के सभी मिनरल्‍स या विटामिन शरीर को फायदा पहुंचाएंगे.

ये भी पढ़ें-बोन डोनेशन… आपकी एक छोटी पहल से 20 लोगों को मिलती है जिंदगी

Tags: Health News, Joint pain, Lifestyle, Noida news, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *