DMCA.com Protection Status इस हरी सब्जी का सेवन करने से शरीर में आएगी घोड़े जैसी फुर्ती, जानें फायदे – News Market

इस हरी सब्जी का सेवन करने से शरीर में आएगी घोड़े जैसी फुर्ती, जानें फायदे

इस हरी सब्जी का सेवन करने से शरीर में आएगी घोड़े जैसी फुर्ती, जानें फायदे

[ad_1]

निखिल स्वामी/बीकानेर. बाजार में इन दिनों सीजन के अनुसार सब्जियां आ रही है. ऐसे में एक ऐसी सब्जी आई है जिसको लोग सीधा ही खाते है ज्यादातर लोग सब्जी बनाकर खाते है. सर्दी में इस सब्जी की डिमांड इतनी रहती है की लोग इस सब्जी को बाजरे की रोटी और चावल के साथ मिलाकर खाते है. हम बात कर रहे है हरे चने की. बाजार में अब हरे चने की आवक शुरू हो गई है. इस हरे चने की राजस्थान में बड़ी मात्रा में खेती होती है. यहां देशी और विदेशी सैलानी इस सब्जी को काफी पसंद करते है.

दुकानदार मीरू खान ने बताया कि बाजार में अभी हरे चने आए है. यह बाजार में 160 रुपए किलो बेचे जा रहे है. अभी हरे चने जयपुर से आ रहे है. बीकानेर में भी हरे चने की खेती बड़ी संख्या में लोग कर रहे है. अभी तक हरे चने की बिजाई हो चुकी है जो मार्च से पहले तक बाजार में आ जाएंगे. इन हरे चने को पानी में रखा जाता है ताकि ये ताजा रहे. हरे चने के साथ इनके पत्तो की भी सब्जी बनाई जाती है जिसे यहां के निवासी बड़े ही चाव के साथ खाते है. इस सब्जी के सेवन से हमारे शरीर में फुर्ती आती है.

हरे चने खाने से कई फायदे

आयुर्वेद डॉक्टर अमित गहलोत बताते है कि बीकानेर में हरे चने की खेती की जाती है ऐसे में इस चने को लोग अपने आहार में शामिल करते है और इसकी सब्जी या इसे ऐसे ही कच्चा खाना पसंद करते है. इसलिए बाजार में जहां नजर घुमाओं आपको ये चना मिल जाएगा. हरे चने खाने से कई तरह के फायदे होते है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है.

यह पाए जाते हैं इसमें तत्व

इनमें विटामिन, प्रोटीन, फाइबर तथा मिनरल्स पाए जाते है. इसको खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है तथा हार्ट अटैक की संभावना कम होती है और ब्लड शुगर कंट्रोल करता है. इसके अलावा कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. इसका नियमित सेवन करने से शरीर मजबूत और स्वस्थ रहता है. इसको खाने से आपके शरीर में घोड़े जैसी फुर्ती आ जाती है. चने में फाइबर की मात्रा बहुतायत होती है.

Tags: Bikaner news, Health benefit, Local18, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *