DMCA.com Protection Status इस मौसम में गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें खास ध्यान, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ – News Market

इस मौसम में गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें खास ध्यान, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ

इस मौसम में गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें खास ध्यान, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ

[ad_1]

सुमित राजपूत/नोएडा: बीते कुछ दिनों से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. जिस वजह से कपड़ों के साथ लाइफस्टाइल में भी बदलाव देखने को मिल रहा है. लेकिन इस मौसम में बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़ों के अलावा गर्भवती महिलाओं को भी खास एहतियात बरतने की जरूरत होती है. गर्भवती महिलाओं की इम्यूनिटी गर्भावस्था के दौरान कम होती है और हार्ट के साथ लंग्स पर इस दौरान ज्यादा स्ट्रेस होता है. जिस कारण वायरल होने के ज्यादा चांस बढ़ जाते हैं. इन दिनों उन्हें अपने आपका ज्यादा ध्यान रखना चाहिए और बदलते मौसम में खाने-पीने से लेकर रहन सहन में बदलाव करने की जरूरत है.

डॉ. मीरा पाठक (गायनोलॉजिस्ट सीएससी, भंगेल नोएडा) ने लोकल 18 से बात करते हुए बताया कि जो महिलाएं प्रेग्नेंट होती हैं, उन्हें इस मौसम में खास तौर से अपना ध्यान रखना चाहिए. कभी-कभी क्या होता है, कि महिलाएं लापरवाही कर बैठती हैं. जिसके चलते उन्हें बहुत सारी दिक्कतें हो जाती हैं. सबसे ज्यादा बदलते मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को दिक्कतें होती हैं. वायरस के शिकार आप कैसे हो रहे हैं. इसके लक्षण महिलाओं में पता चलने लगते हैं. जैसे कि फीवर आना, अचानक से उल्टियां होना, अचानक से गर्मी लगने लगना, चलने में चक्कर आना, अगर ऐसा हो रहा है, तो प्रेग्नेंट महिलाएं यह जान जाए कि उन्हें वायरल इंफेक्शन हो रहा है, तुरंत ही संबंधित डॉक्टर से संपर्क करें और इसका इलाज कराएं.

इस अवस्था में ये अंग रहते हैं ज्यादा स्ट्रेस में

डॉ. मीरा पाठक ने कहा कि प्रेग्नेंट महिलाएं जितना अपने आप को स्वस्थ रखेंगी, जितना साफ सुथरा खाना खाएंगी उतना ज्यादा तंदुरुस्त स्वस्थ बच्चा जन्म लेगा, क्योंकि बदलते मौसम में बहुत सारी समस्याओं का सामना प्रेग्नेंट महिलाओं को करना पड़ता है. प्रेग्नेंट महिलाओ के अंदर इम्यूनिटी कम हो जाती है. साथ ही लंग्स और हार्ट पर स्ट्रेस होता है. जिस कारण वायरल होने के चांस उनमें बढ़ जाते हैं और फिर वो गर्भवती महिलाओं को आसानी से नहीं छोड़ता.

डायट में शामिल करें ये चीजें

प्रेग्नेंट महिलाओं को खास तरीके से खाने पर ध्यान रखना चाहिए. खाने के लिए महिलाओं को विटामिन सी का विशेष ध्यान देना होता है. खाने में महिलाओं को कलरफुल चीज खानी चाहिए. जैसे कि अनार, टमाटर, पपीता, अंगूर का प्रयोग करना चाहिए. जिससे महिलाएं तंदुरुस्त रहती हैं. गर्भवती महिलाओं को दाल, रोटी जरूर खानी चाहिए. जिससे बच्चा स्वस्थ होता है. महिलाएं इस समय टीका लगवा सकती हैं. इससे एंटी बॉडीज बनती हैं. जिससे जच्चा और बच्चा दोनो को बीमारी से लड़ने की ताकत मिलती है.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18, Pregnant woman

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *