DMCA.com Protection Status इस भीषण गर्मी में गर्भवती महिलाएं और बच्चे इस तरह रखें अपना खास ख्याल – News Market

इस भीषण गर्मी में गर्भवती महिलाएं और बच्चे इस तरह रखें अपना खास ख्याल

इस भीषण गर्मी में गर्भवती महिलाएं और बच्चे इस तरह रखें अपना खास ख्याल

[ad_1]

रिपोर्ट-अंजलि सिंह राजपूत
लखनऊ. इन दिनों गर्मी चरम सीमा पर पहुंच चुकी है. उत्तर प्रदेश का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चल रहा है. तेज चल रही गर्म हवाएं और लू ने लोगों का जीना मुहा कर रखा है. ऐसे में अगर गर्भवती महिलाएं और बच्चे थोड़ी सी लापरवाही बरते हैं तो यह उन पर बेहद भारी पड़ सकती है. उनकी सेहत को बड़ा नुकसान हो सकता है. इस भीषण गर्मी में गर्भवती महिलाएं और बच्चे अपना विशेष ख्याल रखें.

अपोलो अस्पताल की वरिष्ठ डाइटिशियन डॉक्टर प्रीति पांडेय से बात की गई तो उन्होंने बताया गर्भवती महिलाएं सबसे पहले तेज धूप जैसे दोपहर के 12:00 से लेकर शाम 4:00 तक बाहर निकलने से बचें, क्योंकि इस वक्त धूप बेहद तेज होती है. बहुत जरूरी है घर से बाहर निकलना तो अपने आपको पूरी तरह से ढांक कर निकलें. पानी की मात्रा अपने शरीर में बनाए रखें यानी घर से बाहर निकलते वक्त पानी पीकर निकलें. अपने साथ पानी की बोतल लेकर निकलें. कोशिश करें ज्यादा देर तक धूप में ना रहें. समय-समय पर पानी पीते रहें. अगर बोतल घर से बाहर ले जाना भूल गई हैं तो नारियल पानी या किसी जूस पी सकती हैं. इसके अलावा डॉक्टर द्वारा बताई गई सभी दवाएं भी समय पर लेती रहें.

बच्चों का रखें ऐसे ध्यान
डॉ. प्रीति पांडेय ने बताया बच्चों के लिए भी पानी की मात्रा ठीक होना बहुत जरूरी है. अगर आपका बच्चा छोटा है या बड़ा है या बाहर खेलने जाता है तो उसके साथ पानी की बोतल जरूर होनी चाहिए. उसे भी समय-समय पर पानी पीते रहने की आदत डालें और बच्चों की न्यूट्रिशन का भी पूरा ख्याल रखें. कोशिश करें कि उनके गर्मियों के खाने में न्यूट्रिशन अच्छा हो. उन्होंने यह भी बताया कि बच्चों को भी ज्यादा तेज धूप से बचा कर रखेंगे तो अच्छा रहेगा.

एनर्जी ड्रिंक ना लें
डॉ. प्रीति पांडेय ने बताया किसी भी तरह का सील बंद खाना, सील बंद जूस पीने से बचें. एनर्जी ड्रिंक जैसा कुछ भी नहीं होता है. यह सब सेहत को नुकसान पहुंचता है. नेचुरल पानी जैसे जूस, नारियल पानी, छाछ, दूध, दही या सामान्य पानी का सेवन करें. यह सलाह सभी के लिए है.

Tags: Eat healthy, Health benefit, Local18, Lucknow city

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *