DMCA.com Protection Status इन 5 वेजिटेरियन फूड से शरीर के कतरे-कतरे में भर जाएगा प्रोटीन, मसल्स में अपने आप निकलेगा बायशेप, ट्राइशेप, बनेगी दमदार बॉडी भी – News Market

इन 5 वेजिटेरियन फूड से शरीर के कतरे-कतरे में भर जाएगा प्रोटीन, मसल्स में अपने आप निकलेगा बायशेप, ट्राइशेप, बनेगी दमदार बॉडी भी

इन 5 वेजिटेरियन फूड से शरीर के कतरे-कतरे में भर जाएगा प्रोटीन, मसल्स में अपने आप निकलेगा बायशेप, ट्राइशेप, बनेगी दमदार बॉडी भी

[ad_1]

High Rich Protein Food for Vegetarian: इसमें कोई शक नहीं कि चिकन, मटन, फिश, अंडा प्रोटीन का जबरदस्त स्रोत है. लेकिन भारत में बहुत से लोग बेजिटेरियन होते हैं. वे न तो चिकन-मटन खाते हैं न ही अंडा. तो फिर प्रोटीन हमारे शरीर को कैसे मिलेगा. अधिकांश लोग यही सोचते हैं कि प्रोटीन सिर्फ इन्हीं चीजों में है जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है. बेजिटेरियन में भी इतने तरह के फूड होते हैं कि इसमें चिकन-मटन से किसी भी हाल में कम प्रोटीन नहीं रहता. प्रोटीन हमारे शरीर के लगभग कतरे-कतरे में रहता है. यह शरीर को एक तरह से शेप देता है. मसल्स में सबसे ज्यादा प्रोटीन रहता है. मुश्किल यह है कि हमारे देश में ज्यादातर लोगों में प्रोटीन की कमी रहती है. इसलिए हम यहां कुछ ऐसे फूड के बारे में बताएंगे जो प्रोटीन का खजाना है. इन फूड में से किसी एक को भी दिन में खा लिए तो प्रोटीन की शरीर में कोई कमी नहीं होगी और बायशेप, ट्राईशेप भी आसानी से बन जाएगा.

प्रोटीन से भरा ये वेजिटेरियन

1. स्प्रॉउटस-दिन में अगर थोड़ा सा भी स्प्रॉउट खा लेंगे तो शरीर में प्रोटीन की कमी कभी नहीं होगी. स्प्रॉउट मूंग, चना, कॉर्न, बाजरा आदि को अंकुरित कर बनाया जाता है. इन साबुत अनाजों में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक स्प्राउट में मौजूद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रैट्स पाचन तंत्र को बहुत मजबूत करता है. जब ये अनाज अंकुरित हो जाते हैं तो यह पाचन वाले एंजाइम को बढ़ा देते हैं जिससे डाइजेशन मजबूत हो जाता है. इसके साथ ही यह हार्ट और लिवर के लिए भी फायदेमंद है.

2.सोया बींस-बीबीसी गुड फूड के मुताबिक सोया बींस में प्रोटीन का खजाना है. सिर्फ 80 ग्राम सोयाबींस में 8.7 ग्राम शुद्ध प्रोटीन को प्राप्त कर सकते हैं. सोयाबींस को मटन की रेसिपी की तरह ही यदि बनाया जाए तो यह बेहद स्वादिष्ट भी होता है. प्रोटीन के अलावा भी सोयाबींस में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. सोयाबींस से ही टोफू बनाया जाता है. टोफू भी प्रोटीन से भरा हुआ खाद्य पदार्थ है.

3. चना- छोले, दाल- दाल की श्रेणी में जितने फूड आते हैं वह प्रोटीन से भरा होता है. भारत में दाल को गरीबों का दूध कहा जाता है. आप अपने भोजन में रोजाना दाल को शामिल करेंगे तो कभी प्रोटीन की कमी नहीं होगी. 80 ग्राम छोले में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा इसमें डायट्री फाइबर भी बहुत होता है जो पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है.

4. मूंगफली- मूंगफली भी एक तरह से गरीबों का बादाम है. चूंकि मूंगफली बादाम की तुलना में सस्ती होती है इसलिए यह हर कोई खा सकता है. मूंगफली प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है. मूंगफली फलीदार सब्जियों की श्रेणी में आती है. 2 चम्मच मूंगफली बटर में 8 ग्राम प्रोटीन मौजूद रहता है. यही कारण है कि मूंगफली प्रोटीन का खजाना है. मूंगफली को स्नेक्स के रूप में खाया जा सकता है.

5. बादाम-बादाम के बारे में हर कोई जानता है कि यह प्रोटीन से लबालब भरा होता है. 25 ग्राम बादाम में 6 ग्राम प्रोटीन होता है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कितना ज्यादा शक्तिशाली होता है. बादाम कई बीमारियों के जोखिम से बचाता है. बादाम से हार्ट संबंधी बीमारियां और हाई कोलेस्ट्रॉल का रिस्क कम होता है. बादाम के अलावा हर तरह के ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन भरा होता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *