DMCA.com Protection Status आपके कान बजते रहते हैं, आती है सीटी की आवाज? इन 5 आयुर्वेदिक उपायों से दूर करें ये समस्या, चुटकी में खुल जाएंगे बंद कान – News Market

आपके कान बजते रहते हैं, आती है सीटी की आवाज? इन 5 आयुर्वेदिक उपायों से दूर करें ये समस्या, चुटकी में खुल जाएंगे बंद कान

आपके कान बजते रहते हैं, आती है सीटी की आवाज? इन 5 आयुर्वेदिक उपायों से दूर करें ये समस्या, चुटकी में खुल जाएंगे बंद कान

[ad_1]

What is tinnitus: कुछ लोग अक्सर ये शिकायत करते हैं कि उनका कान बज रहा है. कानों में रह-रह कर सीटी की आवाज महसूस होती है. दरअसल, कानों के बजने की समस्या को टिनिटस (Tinnitus) कहा जाता है. कुछ लोगों में कानों की ये परेशानी अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन कुछ लोग इससे काफी परेशान रहते हैं. कई बार लोग घर पर खुद से ही इसका इलाज करने लगते हैं, जो इस समस्या को और भी अधिक बढ़ा सकता है. कान में खुद से ही कुछ डालने से ईयर इंफेक्शन, दर्द, कम सुनाई देना जैसी परेशानी भी शुरू हो सकती है. यदि आपके भी कानों में सीटी बजती रहती है तो आप आयुर्वेदा और गट हेल्थ कोच डॉ. डिंपल जंगड़ा के बताए ये नेचुरल उपायों को आजमाकर देखें. हाल ही में डॉ. डिंपल ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक पोस्ट शेयर करके कान बजने की समस्या को दूर करने के कुछ उपायों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की है.

कान में सीटी बजने की समस्या को दूर करने के उपाय

1. डॉ. डिंपल जंगड़ा कहती हैं कि यदि आपके कान बजते (kan kyo bajta hai) हैं, सीटी जैसी आवाज आती रहती है, कान बंद हैं, खाते समय कानों में दर्द होता है तो आप सबसे पहले ठंडी चीजों का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें. आइसक्रीम, सोडा, ठंडा पानी, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स ना पिएं. डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, छाछ, पनीर, चीज का सेवन बंद कर दें. ऐसा इसलिए, क्योंकि ये सभी चीजें शरीर में जाकर अधिक म्यूकस यानी बलगम बनाती हैं.

2. बार-बार सर्दी, खांसी जुकाम ना हो, इसका भी ध्यान रखें. कई बार अधिक बलगम होने से भी कान बंद हो जाते हैं या बजने लगते हैं. ऐसे में कोशिश करें कि अधिक बलगम ना जमा हो. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म पानी से भाप लें (स्टीम इनहेलेशन). इसके लिए आप पानी में कुछ बूंदें नीलगिरी के तेल, सौंफ के तेल, टी ट्री के तेल, पुदीने के तेल या फिर थाइम तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर भाप लेने से फायदा होगा.

3. कान का दर्द कम करने के लिए आप अजवाइन के बीज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे तवे पर भूनकर, पुल्टिस बैग (poultice bag) में रखकर कानों की सिंकाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: फ्रिज में गलती से भी न रखें खाने की ये 6 चीजें, तेजी से पनपता है फफूंद, शरीर के लिए हो सकता है टॉक्सिक

4. आयुर्वेद में एक और उपाय कर्ण पुराण (Karna Purana) है. इसमें गर्म तिल का तेल लेते हैं. हल्का गर्म तेल लें, ताकि दोनों कानों में कुछ बूंदों को आराम से डाला जा सके. इससे ईयर कैनाल (Ear Canal) चिकना हो जाता है और अतिरिक्त गंदगी, यहां तक ​​कि फंसे हुए बलगम और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाता है.

5. यदि समस्या बनी रहती है और लक्षण बढ़ते हैं तो राहत पाने के लिए डॉक्टर से जरूर दिखाएं. एक्सपर्ट कानों की जांच करेंगे. गंदगी को साफ करेंगे. आप इन तमाम नेचुरल तरीके से इस समस्या को ठीक कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *