DMCA.com Protection Status आखिर मंच पर क्यों बेहोश हो गए नितिन गडकरी? एक्सपर्ट ने किया बड़ा खुलासा, आप भी रहें सावधान – News Market

आखिर मंच पर क्यों बेहोश हो गए नितिन गडकरी? एक्सपर्ट ने किया बड़ा खुलासा, आप भी रहें सावधान

आखिर मंच पर क्यों बेहोश हो गए नितिन गडकरी? एक्सपर्ट ने किया बड़ा खुलासा, आप भी रहें सावधान

[ad_1]

शाश्वत सिंह/ झांसी:गर्मी अपने जोरों पर है. तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. इस गर्मी का असर लोगों की सेहत पर भी दिखने लगा है. हाल ही में, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी एक जनसभा को संबोधित करते हुए बेहोश हो गए थे. हालांकि कुछ समय बाद ही वह दोबारा मंच पर आए और जनता हो संबोधित किया. लेकिन, 5 मिनट की इस घटना ने केंद्रीय मंत्री के स्वास्थ्य के साथ ही बढ़ती गर्मी में सेहत पर पड़ने वाले असर पर सवाल खड़े कर दिए.

गर्मी कर सकती है नुकसान
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से यह जानकारी दी गई कि वह गर्मी और तापमान अधिक होने की वजह से बेहोश हो गए थे. गर्मी सेहत पर क्या असर कर सकती है, यह जानने के लिए हमने झांसी के महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज के हृदय रोग विभाग के असिस्टेंट प्रोफ़ेसर और कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. आलोक शर्मा से बात की. उन्होंने बताया कि जिस तरह की गर्मी पड़ रही है, ऐसे में बेहोश होना बेहद आम बात है. ऐसे मौसम में यात्रा करना और चुनावी सभाओं को संबोधित करना काफी थका देने वाला काम होता है. इसके साथ ही अगर आप अपने खान पान और खासतौर से तरल पदार्थ पर्याप्त मात्रा में नहीं लेते हैं, तो बेहोशी हो सकती है. संभव है कि नितिन गडकरी के साथ भी यही हुआ हो.

इन बातों का रखें ध्यान
डॉ. आलोक ने बताया कि इस गर्मी में बेहोशी से बचने के लिए पानी अवश्य लेते रहें. सादा पानी के साथ ही नारियल पानी, छाछ, जूस, ग्लूकोज भी पी सकते हैं. शरीर के टेंपरेचर को कम रखने का प्रयास करें. अगर आपको पसीना ज्यादा आता है तो पानी में चीनी और नमक मिलाकर पिएं. अगर आपको पहले से बीपी की समस्या है, तो धूप में निकलने से बचें. अगर सेहत पर कोई भी नकारात्मक असर दिखता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

कितनी ही कहानियां है हमारे आसपास, हमारे गांव में-हमारे शहर में. किसी की सफलता की कहानी, किसी के गिरने की और उसके उठने की कहानी, किसान की कहानी, शहर की किसी परंपरा या किसी मंदिर की कहानी, रोजगार देने वाले की कहानी, किसी का सहारा बनने वाले की कहानी…इन कहानियों को दुनिया के सामने लाना, यही तो है लोकल-18. इसलिए आप भी हमसे जुड़ें. हमें बताएं अपने आसपास की कहानी. हमें वॉट्सऐप करें हमारे नंबर पर, 08700866366.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18, Union Minister Nitin Gadkari

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *