DMCA.com Protection Status आईपीएल में नाम बदलने से कितना फायदा, 3 टीमों की कहानी, कोई हिट तो कोई रहा फ्लॉप… – News Market

आईपीएल में नाम बदलने से कितना फायदा, 3 टीमों की कहानी, कोई हिट तो कोई रहा फ्लॉप…

आईपीएल में नाम बदलने से कितना फायदा, 3 टीमों की कहानी, कोई हिट तो कोई रहा फ्लॉप...

[ad_1]

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग मे 16 साल से एक अदद ट्रॉफी को तरस रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore New Name) ने अब अपना नाम बदल लिया है. अब विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bengaluru) हो गई है. लेकिन क्या नाम बदलने से आईपीएल में किसी टीम का प्रदर्शन भी बदल जाता है. कम से काम आईपीएल का इतिहास ऐसा नहीं कहता. आरसीबी से पहले दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद भी अपने नाम बदल चुकी हैं. आइए देखें कि इन टीमों ने अपने पहले और बदले हुए नाम के साथ कैसा प्रदर्शन किया.

इंडियन प्रीमियर लीग जब 2008 में शुरू हुई तो इसके पहले सीजन में 8 टीमें शामिल हुईं. इन 8 टीमों में मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपरकिंग्स, कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bangalore), पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स शामिल हैं. इन इन 8 टीमों में से मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, राजस्थान, हैदराबाद की फ्रेंचाइजी कभी ना कभी आईपीएल जीत चुकी हैं. लेकिन दिल्ली, बेंगलुरू और पंजाब किंग्स की टीम आज तक एक भी ट्रॉफी नहीं जीत सकी हैं. अब देखना है कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bengaluru) नाम बदलकर ट्रॉफी जीत पाती है या नहीं.

संन्यास से लौटने के 24 घंटे के भीतर सस्पेंड हुआ स्टार क्रिकेटर, तो IPL की इस टीम ने ली राहत की सांस!

हैदराबाद ने नाम बदलकर जीती ट्रॉफी
आईपीएल में नाम बदलने वाली पहली टीम सनराइजर्स हैदराबाद की थी. यह टीम 2008 से 2012 के बीच डेक्कन चार्जर्स के नाम से उतरी. साल 2008 में इस टीम ने खिताब भी जीता. साल 2013 में डेक्कन चार्जर्स टीम के मालिकाना हक में कुछ बदलाव हुए और टीम का नाम भी बदल गया. डेक्कन चार्जर्स से बदलकर सनराइजर्स हैदराबाद हुई इस टीम ने 2016 में एक बार फिर ट्रॉफी जीती.

दिल्ली कैपिटल्स ने 2018 में बदला नाम, लेकिन…
दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल में नाम बदलने वाली दूसरी टीम रही. साल 2017 तक यह टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से लीग में उतरती थी. साल 2018 में टीम का नाम चेंज करके दिल्ली कैपिटल्स कर दिया गया. नाम बदलने के बाद यह टीम लगातार तीन साल प्लेऑफ में पहुंची है. जबकि नाम बदलने से पहले दिल्ली की टीम 10 साल में सिर्फ 3 बार प्लेऑफ पहुंची थी. टीम का बेस्ट प्रदर्शन साल 2020 में आया, जब वह उपविजेता रही.

किंग्स XI से पंजाब किंग्स बनी टीम, पर ट्रॉफी रही दूर
पंजाब किंग्स आईपीएल में नाम बदलने वाली तीसरी टीम रही. पहले यह टीम किंग्स इलेवन पंजाब के नाम से लीग में उतरती थी. साल 2021 में टीम का नाम चेंज करके पंजाब किंग्स कर दिया गया. इसकी वजह टीम की रीब्रॉन्डिंग बताई गई. हालांकि, खिताब के मामले में टीम के नाम बदलने से कोई फर्क नहीं पड़ा. ना तो किंग्स इलेवन पंजाब और ना ही पंजाब किंग्स के नाम से यह टीम चैंपियन बन पाई. इस टीम का बेस्ट परफॉर्मेंस साल 2024 में किंग्स इलेवन पंजाब नाम के साथ आया.

Tags: Delhi Capitals, IPL 2024, Punjab Kings, Rcb, Royal Challengers Bangalore

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *