DMCA.com Protection Status आईपीएल में कैसे किया जाता है नो बॉल का फैसला? डुप्लेसी बोले- नियम तो… – News Market

आईपीएल में कैसे किया जाता है नो बॉल का फैसला? डुप्लेसी बोले- नियम तो…

आईपीएल में कैसे किया जाता है नो बॉल का फैसला? डुप्लेसी बोले- नियम तो...

[ad_1]

हाइलाइट्स

विराट कोहली के आउट होने पर गजब बवाल हुआ
डुप्लेसी ने मैच के बाद दी अपनी प्रतिक्रिया

नई दिल्ली. आईपीएल में रविवार को डबल हेडर मुकाबला खेला गया. दिन के पहले मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीमें आमने सामने थीं. इस रोमांचक मुकाबले में आरसीबी को एक रन से हार मिली. स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के आउट होने पर विवाद खड़ा हो गया. कोहली और कप्तान फाफ डुप्लेसी अंपायर से बहस करते नजर आए. मैच के बाद डुप्लेसी ने कहा कि उन्हें और विराट कोहली को लगा कि केकेआर के गेंदबाज हर्षित राणा की फुलटॉस गेंद कमर से ऊपर की ऊंचाई पर थी. विराट केकेआर के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरे ओवर में हर्षित राणा की फुलटॉस गेंद पर आउट हुए. इस गेंदबाज ने ही कोहली का कैच लपका.

कोहली ने 7 गेंदों पर 18 रन बनाए लेकिन उनकी टीम जीत के लिए 223 रन का पीछा करते हुए एक रन से मैच हार गई. हार के बाद आरसीबी के प्लेऑफ में पहुंचने की राह मुश्किल हो गई है. उसने 8 में से 7 मैच गंवा दिए. लीग में अब उसे 6 मैच और खेलने हैं. ऐसे में उसे सभी मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे. आईपीएल में नो-बॉल को ऊंचाई से मापने वाली ‘हॉक-आई प्रणाली’ लागू है. इसके तहत क्रीज में बल्लेबाज के कमर की ऊंचाई से गेंद की ऊंचाई का आकलन कर नो बॉल का फैसला किया जाता है.

EXPLAINED: कमर के ऊपर से निकली गेंद… फिर भी विराट कोहली को दिया गया आउट, क्या कहता है नियम

डुप्लेसी (Faf du Plessis)  ने मैच के बाद कहा, ‘यह निराशाजनक था लेकिन नियम तो नियम हैं. विराट (Virat Kohli) और मैंने सोचा कि गेंद कमर से ऊंची थी (कोहली के आउट होने के दौरान). मुझे लगता है कि उन्होंने इसका आकलन पॉपिंग (बल्लेबाजी) क्रीज से किया. इस तरह की स्थिति में एक टीम सोचती है कि यह नो बॉल है तो दूसरी टीम की सोच अलग होती है. कई बार खेल इसी तरह चलता है.’ कोहली शॉट खेलते समय क्रीज से बाहर थे और गेंद उनके कमर से ऊपर थी लेकिन वह नीचे की तरफ आ रही थी.

केकेआर से मिली दिल तोड़ने वाली हार के बावजूद आरसीबी प्लेऑफ के लिए कैसे कर सकती है क्वालीफाई? जानिए पूरा समीकरण

टीवी अंपायर माइकल गॉफ ने ऊंचाई की जांच की और हॉक-आई ट्रैकिंग के अनुसार, अगर कोहली क्रीज में होते तो गेंद कमर के पास 0.92 मीटर की ऊंचाई से गुजरी होती. इस स्थिति में गेंद कोहली के कमर की ऊंचाई (1.04 मीटर) से नीचे होती. ऐसे में गॉफ ने बॉल ट्रैकिंग के पैमाने पर गेंद की ऊंचाई को कोहली के कमर की ऊंचाई से नीचे पाया और उन्हें आउट करार दिया. कोहली हालांकि इस फैसले से सहमत नहीं दिखे उन्होंने गुस्से जैसी प्रतिक्रिया के साथ मैदानी अंपायर से बात की. मैदान से बाहर निकलने के बाद भी उनके चेहरे पर निराशा देखी जा सकती थी. जब मैच खत्म हुआ उसके बाद विराट दोनों फील्ड अंपायर से बातचीत करते हुए देखे गए.

Tags: Faf du Plessis, IPL 2024, KKR vs RCB, Rcb, Virat Kohli

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *