DMCA.com Protection Status आंख, मुंह और पेट के रोगों के लिए रामबाण है ये पेड़, फल-फूल और छाल सब फायदेमंद – News Market

आंख, मुंह और पेट के रोगों के लिए रामबाण है ये पेड़, फल-फूल और छाल सब फायदेमंद

आंख, मुंह और पेट के रोगों के लिए रामबाण है ये पेड़, फल-फूल और छाल सब फायदेमंद

[ad_1]

विशाल भटनागर/मेरठ: कुछ खराब आदतों की वजह से सबसे पहले हमारी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है. आजकल की लाइफस्टाइल में सबसे ज्यादा जोर हमारी नाजुक आंखों पर ही पड़ता है. इसके लिए डॉक्टर चश्मा लगाने की सलाह देते हैं. लेकिन, आज भी आयुर्वेदिक पद्धति की बात की जाए तो धरती पर कई ऐसे औषधीय पेड़- पौधे हैं, जिनके माध्यम से विभिन्न रोगों का निवारण किया जा सकता है. कुछ इसी तरह का उल्लेख बकायन पेड़ (Health Benefits of Bakayan Tree) का भी मिलता है. ये आंखों की रोशनी में वृद्धि करने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की बीमारियों को भी दूर करने में काफी सहायक माना जाता है.

पिछले 25 वर्षों से निरंतर स्नातक, परास्नातक छात्र-छात्राओं को औषधि पौधे एवं बॉटनी विषय में अध्ययन करा रहे चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित बॉटनी विभागाध्यक्ष एवं आयुर्वेदिक पौधों के एक्सपर्ट प्रो. विजय मलिक बताते हैं कि बकायन का पेड़ भी नीम की प्रजाति का ही है. जैसे नीम का पेड़ रोगों के इलाज के लिए लाभदायक है. वैसा ही बकायन का पेड़ (Benefits of Chinaberry Tree) है. इसका भी फूल, फल और छाल कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में काफी उपयोग किया जाता है. वह बताते हैं कि अगर किसी भी व्यक्ति के फंगल से संबंधित स्कीन में कोई भी समस्या है. तो वह पत्तियों के लेप को उस स्थान पर लगा सकते हैं. ये संक्रमण को ठीक करते हुए उस फंगल घाव को ठीक करने में मदद करता है.

इन समस्याओं का भी होता है समाधान

1- देखने को मिलता है कि काफी बुजुर्ग गठिया बाय के दर्द से परेशान रहते हैं. ऐसे में बकाया की पत्तियों को पीसकर दर्द वाले स्थान पर उसका लेप लगाया जाए, तो काफी राहत मिलती है.

2- कई बार देखा जाता है कि दवा खाने के बाद भी बुखार की शिकायत बनी रहती है. ऐसे में इस पेड़ की छाल और तुलसी के पत्तों से बना काढ़े का इस्तेमाल करने से राहत मिलती है.

3- आंखों की रोशनी के लिए भी इस पेड़ की पत्तियों को काफी उपयोगी माना जाता है. इसको पीसकर उसका अर्क आंखों मे आयुर्वेद एक्सपर्ट की सलाह पर उपयोग किया जाए, तो उससे आंखों की रोशनी भी ठीक होती है.

4- मुंह के छालों की समस्या के अलावा पेट में दर्द, जोड़ों में दर्द समेत विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

Tags: Local18, Meerut news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *