DMCA.com Protection Status अस्थमा से सर्दी में सांस लेना हो जाता है दूभर, सिर्फ 3 नेचुरल हर्ब्स करेंगे चुटकियों में वायु मार्ग को साफ, परख कर देख लीजिए – News Market

अस्थमा से सर्दी में सांस लेना हो जाता है दूभर, सिर्फ 3 नेचुरल हर्ब्स करेंगे चुटकियों में वायु मार्ग को साफ, परख कर देख लीजिए

अस्थमा से सर्दी में सांस लेना हो जाता है दूभर, सिर्फ 3 नेचुरल हर्ब्स करेंगे चुटकियों में वायु मार्ग को साफ, परख कर देख लीजिए

[ad_1]

Asthma Home Remedies: अस्थमा सांस से संबंधित गंभीर बीमारी है जिसमें सांस लेने वाली नली या वायुमार्ग पतली हो जाती है और उसमें सूजन लगने लगती है. इससे वायु मार्ग में बहुत ज्यादा म्यूकस बनने लगता है. सूजन, म्यूकस और सांस की नली के पतले होने के कारण अस्थमा के मरीज को सांस लेने में बहुत तकलीफ होती है. सर्दी में यह परेशानी और बढ़ जाती है क्योंकि इस मौसम में इंफेक्शन का खतरा बढ़ने से सर्दी-खांसी अस्थमा को और अधिक बढ़ा देता है. इसमें सांस फूलने लगती है और यहां तक कि बोलने में भी परेशानी होती है. आवाज भी बदल जाती है. कुछ लोगों को अस्थमा होने के बावजूद बहुत कम असर करता है लेकिन कुछ लोगों को इसमें बहुत परेशानी होती है. यहां तक कि छाती में तेज दर्द भी होने लगता है. इसलिए सर्दी में अस्थमा मरीजों को बेहद ख्याल रखने की जरूरत होती है. अगर कुछ घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल किया जाए तो अस्थमा के गंभीर लक्षणों को कंट्रोल किया जा सकता है.

अस्थमा को कंट्रोल करने का तरीका

  • 1. लहसुन-भारत में हर घर में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है. यानी यह शरीर में कहीं भी सूजन हो उसे कम करने के लिए जाना जाता है. रिसर्च में देखा गया है कि लहसुन का सेवन करने से वायु मार्ग में सूजन में कमी आती है जिससे अस्थमा की परेशानी से निजात मिल सकती है. इसलिए रोज सर्दी में लहसुन की कली का सेवन करना चाहिए.
  • 2. अदरक-अदरक औषधियों में खजाना है. अदरक सर्दी-खांसी का दुश्मन है. अदरक में भी एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है. अदरक में 6 गिंगेरोल नाम का कंपाउड होता है जो अस्थमा में एलर्जी के लक्षण को कम करता है. अदरक को कई तरीके से सेवन कर सकते हैं.
  • 3. शहद-सर्दी-खांसी में वैसे भी लोग शहद का सेवन करते हैं लेकिन अस्थमा के मरीजों को सर्दी में विशेष तौर पर रोज शहद का सेवन करना चाहिए. शहद को आप हर्बल टी में मिलाकर पी सकते हैं. बेहतर यह रहेगा कि हर्बल टी बनाएं जिसमें अदरक और शहद को मिला दें. अदरक और शहद दोनों अस्थमा की परेशानी को कम कर सकता है.
  • 4. कैफीन-कैफीन भी सांसों से संबंधित तकलीफ को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है. कैफीन वायु मार्ग में सूजन को कम करने में सहायक है. इसलिए कैफीन का सेवन भी अस्थमा के लक्षण को कम करता है. लेकिन कैफीन का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए.
  • 5. तुलसी-तुलसी हर भारतीय के घरों में आंगन की शोभा बढ़ाती है. तुलसी में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-वायरल गुण होता है. इसलिए यदि सर्दी में इंफेक्शन है तो इसे भी खत्म करता है और वायु मार्ग में होने वाली हर तरह की परेशानी को कम करने के लिए तुलसी रामबाण साबित हो सकती है. तुलसी और शहद को मिलाकर सेवन करने से अस्थमा में सर्दी-खांसी बहुत जल्दी दूर होती है.

इसे भी पढ़ें-यह सिर्फ पत्ता नहीं बल्कि 5 बड़ी बीमारियों के लिए है काल, कैंसर को भी लगा देता है ठिकाने, हर चीज काम का

इसे भी पढ़ें-थोड़ा चलते ही लगते हैं हांफने, 3 तरह की दालें और 2 अन्य चीजों का करें सेवन, हार्ट बन जाएगा फौलाद, फिर दौड़ते रहिए

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *