DMCA.com Protection Status अच्छी नींद के लिए नहीं करनी होगी कोई बड़ी चीज, विशेषज्ञ ने बताया रामबाण उपाय, करना होगा इतना सा काम! – News Market

अच्छी नींद के लिए नहीं करनी होगी कोई बड़ी चीज, विशेषज्ञ ने बताया रामबाण उपाय, करना होगा इतना सा काम!

अच्छी नींद के लिए नहीं करनी होगी कोई बड़ी चीज, विशेषज्ञ ने बताया रामबाण उपाय, करना होगा इतना सा काम!

[ad_1]

लोग अच्छी नींद के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं. लैवेंडर स्प्रे, शांति संगीत और मास्क उन अनगिनत उपचारों में से हैं जिनका उपयोग बहुत से लोग रात की बेहतर नींद पाने की उम्मीद में करते हैं.  लेकिन एक नए अध्ययन का दावा है कि एक साधारण आदत काफी अंतर पैदा कर सकती है. रोचक बात यह है कि यह उपाय कोई कठिन या रहस्य नहीं है बल्कि बहुत आसान है.

टेक्सास सेंट ऑस्टिन विश्वविद्यालय द्वारा किए गए शोध से पता चला कि यह सब व्यायाम पर निर्भर करता है, जो हमारे दिमाग के रैपिड आई मूवमेंट(आरईएम) चरण तक पहुंचने से पहले हमें गहरी ‘नॉन-आरईएम’ नींद में जाने में मदद कर सकता है. एनआरईएम आम तौर पर रात के पहले भाग में आती है और इस दौरान शरीर वास्तव में आराम और मरम्मत करता है. दूसरी ओर, आरईएम तब होती है जब हमारा दिमाग थोड़ा ज्यादा सक्रिय हो जाता है. इस चरण में सपने आने की सबसे अधिक संभावना होती है.

नेचर स्टडी में प्रकाशित अध्ययन के शोधकर्ताओं का कहना है कि नियमित शारीरिक गतिविधि अधिक भावनात्मक सेहत के साथ जुड़ी हुई है, और यहां तक कि शारीरिक सक्रियता का सिर्फ एक दौर भी मूड को बेहतर कर सकता है. दूसरी ओर, खराब नींद मनोदशा संबंधी विकारों और भावात्मक विकृति से जुड़ी होती है.

इस तरह के निष्कर्ष निकालने में अमेरिकी वैज्ञानिक अकेले नहीं हैं, उनके विचारों को जस्ट चिल बेबी स्लीप के प्रमुख नींद सलाहकार रोजी डेविडसन का भी समर्थन करती हैं. द मिरर के मुताबिक उनका कहना है कि व्यायाम शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर सकारात्मक प्रभाव डालकर बेहतर नींद को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाता है.

Sound sleep, good sleep, sleep disturbance, how to get sound sleep, human brain, Mind, OMG, Amazing News, Shocking News,

विशेषज्ञ मानते हैं कि व्यायाम सेहत के साथ ही नींद के लिए बहुत काम का होता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने से शरीर की आंतरिक घड़ी को विनियमित करने में मदद मिलती है. यह नींद जागने के चक्र को नियंत्रित करती है. व्यायाम कोर्टिसोल (हमारे तनाव हार्मोन) और एंडोर्फिन की रिहाई को कम कर सकता है, जो प्राकृतिक तरीके से मन को अच्छा महसूस कराता है. ये दोनों चीजें बेहतर रात की नींद के लिए योगदान देंगी.

यह भी पढ़ें: ‘माता पिता पूर्व पति को बुलाते हैं बार-बार‘, महिला ने सुनाई अपनी दास्तान, पूछा, आखिर क्या करूं मैं?

जहां यह निश्चित तौर पर दावा नहीं किया जा सकता कि अच्छी नींद के लिए आदर्श व्यायाम की मात्रा या  समयावधि  कितनी होनी चाहिए, लेकिन डेविडसन कहती हैं की पर्याप्त तौर पर सक्रियता बेहतर होगी. वे कहती है की प्राकृतिक जीवन में बाहर निकलने का नींद पर अच्छा असर होता है.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *