DMCA.com Protection Status अगर ब्लड प्रेशर का कांटा 200 के पार हो जाए तो क्या करें? इमरजेंसी में कैसे करें कंट्रोल – News Market

अगर ब्लड प्रेशर का कांटा 200 के पार हो जाए तो क्या करें? इमरजेंसी में कैसे करें कंट्रोल

अगर ब्लड प्रेशर का कांटा 200 के पार हो जाए तो क्या करें? इमरजेंसी में कैसे करें कंट्रोल

[ad_1]

हाइलाइट्स

हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए लोगों को नियमित दवा लेनी चाहिए.
अगर किसी का बीपी अचानक बढ़ जाए, तो उसे डॉक्टर से मिलना चाहिए.

How To Control High BP Quickly: जब हमारी खून की धमनियों में प्रेशर सामान्य से ज्यादा हो जाता है, तब इसे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कहा जाता है. हाई बीपी की समस्या आज के दौर में तेजी से बढ़ रही है और करोड़ों लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन के 128 करोड़ से ज्यादा मरीज हैं और इनकी उम्र 30 से 79 साल के बीच है. खतरनाक बात तो यह है कि 46 प्रतिशत वयस्कों को यह पता ही नहीं है कि वे हाई ब्लड प्रेशर के मरीज बन चुके हैं. बीपी हाई होना जानलेवा भी हो सकता है. ऐसे में इसे कंट्रोल करना जरूरी है.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार लोगों का ब्लड प्रेशर 120/80 mm Hg के बीच हो, तो इसे नॉर्मल माना जाता है. इससे ज्यादा होने पर समस्या पैदा हो जाती है. हालांकि कई बार लोगों का सिस्टोलिक प्रेशर 200 mm Hg के पार हो जाता है, जबकि डायस्टोलिक प्रेशर भी 100 को पार कर जाता है. अचानक ब्लड प्रेशर हाई होने से लोगों को स्ट्रोक आ सकता है. अब सवाल है कि अगर किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर अचानक 200 को पार कर जाए, तब उस कंडीशन में स्ट्रोक और अन्य खतरों से बचने के लिए क्या करना चाहिए? डॉक्टर से जानते हैं कि हाइपरटेंशन को तुरंत कैसे कंट्रोल किया जा सकता है.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ एंड वेलनेस डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत ने News18 को बताया कि अगर किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 200 क्रॉस कर जाए, तो उसे इमरजेंसी के लिए डॉक्टर द्वारा दी गई दवा लेनी चाहिए. बीपी के मरीजों को कुछ दवाएं दी जाती हैं, जिन्हें जीभ के नीचे लगाकर रखने से महज 3 से 5 मिनट के अदंर बीपी कंट्रोल होना शुरू हो जाता है. जिन लोगो का ब्लड प्रेशर अचानक हद से ज्यादा बढ़ जाता है, उन लोगों को डॉक्टर से इस तरह की दवाएं लेकर अपने पास रखनी चाहिए. जिन लोगों को बीपी की समस्या न हो और अचानक ऐसा हो जाए, वे तुरंत डॉक्टर से मिलें.

डॉक्टर सोनिया रावत कहती हैं कि 90 फीसदी मामलों में ब्लड प्रेशर बढ़ने के सटीक कारणों का पता नहीं लग पाता है, जबकि 10 फीसदी मामलों में इसकी सटीक वजह पता चल जाती है. जिन मामलों में इसकी वजह पता होती है, उनमें इसे कंट्रोल करने में आसान होती है. हालांकि जिन मामलों में वजह पता नहीं होती है, उन्हें डॉक्टर की सलाह लेकर बीपी की दवाएं नियमित रूप से लेनी चाहिए. बीपी को कंट्रोल करने के लिए कई इमरजेंसी दवाएं होती जरूर हैं, लेकिन लोगों को खुद से दवाएं नहीं लेनी चाहिए. दवा लेने से पहले उन्हें अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- रोज कितने चम्मच नमक खाना चाहिए? आप भी खा रहे जरूरत से कई गुना ज्यादा, WHO ने बताई सही लिमिट

यह भी पढ़ें- गर्मियों में डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें यह गलती, शुगर लेवल होगा बेकाबू, पहुंच जाएंगे हॉस्पिटल

Tags: Health, Hypertension, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *